दैनिक भास्कर हिंदी: रूस संग आईएनएफ परमाणु संधि से हटा अमेरिका

August 2nd, 2019

हाईलाइट

  • अमेरिका शुक्रवार को रूस के साथ औपचारिक रूप से शीत युद्ध कालीन इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज ट्रीटी (आईएनएफ) से अलग हो गया
  • इसकी पुष्टि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने की
वाशिंगटन, 2 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका शुक्रवार को रूस के साथ औपचारिक रूप से शीत युद्ध कालीन इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज ट्रीटी (आईएनएफ) से अलग हो गया। इसकी पुष्टि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने की।

बीबीसी के अनुसार, पोंपियो ने कहा, संधि के खत्म होने के लिए रूस पूरी तरह जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा, अपने नाटो सहयोगियों के पूर्ण समर्थन के साथ अमेरिका इस नतीजे पर पहुंचा है कि रूस ने संधि का उल्लंघन किया है और साथ ही अमेरिका ने संधि के तहत अपने दायित्यों को निलंबित कर दिया है।

सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के अनुसार, रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस बात की पष्टि की है कि आईएनएफ संधि औपचारिक रूप से खत्म हो गई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाचेव ने 1987 में आईएनएफ पर हस्ताक्षर किए थे।

इस संधि के जरिए समुद्र में छोड़े गए हथियारों को छोड़कर बाकी 500 व 5,500 किमी के बीच की दूरी तक मार करने की क्षमता रखने वाले सभी परमाणु व गैर परमाणु मिसाइलों पर प्रतिबंध लग गया था।

बीबीसी के मुताबिक, इस साल की शुरुआत में अमेरिका व नाटो ने नए तरह की क्रूज मिसाइलें तैनात करने को लेकर रूस पर संधि के उल्लंघन का आरोप लगाया था। जबकि इस क्रूज मिसाइल की तैनाती से रूस इनकार करता है।

अमेरिका का कहना है कि उसके पास रूस की 9एम729 मिसाइलों की तैनाती के साक्ष्य हैं।

--आईएएनएस