नाटो देशों की हवाई सीमा में घुसा रहस्यमयी विमान, 6 देशों में कम ऊंचाई पर उड़ता दिखा, 8 दिन बीते कोई देश नहीं सुलझा सका विमान की गुत्थी

An air plane crossed the air border of 6 countries, on investigation, neither the pilot nor any passenger was found
नाटो देशों की हवाई सीमा में घुसा रहस्यमयी विमान, 6 देशों में कम ऊंचाई पर उड़ता दिखा, 8 दिन बीते कोई देश नहीं सुलझा सका विमान की गुत्थी
हवाई सीमा में सेंध नाटो देशों की हवाई सीमा में घुसा रहस्यमयी विमान, 6 देशों में कम ऊंचाई पर उड़ता दिखा, 8 दिन बीते कोई देश नहीं सुलझा सका विमान की गुत्थी
हाईलाइट
  • इन देशों में से सर्बिया को छोड़कर
  • बाकी 6 देश नाटो के सदस्य हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  किसी भी देश की हवाई सीमा को कोई अन्य देश का एक ड्रोन भी बिना जानकारी के पार करता है तो दो देशों के बीच हलचल मच जाती है। ठीक इसी प्रकार जब कोई विमान किसी देश की हवाई सीमा को पार करता है तो उस देश का एयर डिफेंस सिस्टम तुरंत एक्टिव हो जाता है। एयर डिफेंस सिस्टम इसका मैसेज देश की सुरक्षा एजेंसी तक पहुचाने का काम करता है जिस पर वह देश अपने खतरे को देखते हुए कार्रवाई करता है। वर्तमान में रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है जिसको लेकर दुनिया चिंतित है। इसी बीच हाल ही में एक घटना सामने आई है जिसने सबको चौंका दिया है। जिसमें एक हवाई विमान एयर डिफेंस सिस्टम को चकमा देते हुए नाटो के एक नहीं बल्कि 6 देशों के ऊपर उड़ान भरता दिखाई दिया। इसकी जानकारी लगते ही कई देशों की सेना में हलचल देखी गई और उस विमान का पीछा करने के लिए फाइटर जेट को भी भेजा गया। हैरानी की बात यह थी कि विमान ने जिस जगह पर लैंड किया वहां विमान की जांच की गई तो उसमें न तो कोई पायलट मौजूद था न ही कोई पैसेंजर।  

इन देशों में किया प्रवेश
  
Airlive.net के अनुसार रहस्यमयी विमान ने बुल्गारिया की सीमा में आने से पहले रोमानिया और हंगरी की एयरफोर्स ने डिटेक्ट किया था। इसके बाद विमान ने पोलैंड, स्लोवाकिया, बुल्गारिया और लिथुआनिया की हवाई सीमा में प्रवेश किया था। इस विमान के नाटो देशों की हवाई सीमा में दाखिल होने के बाद रोमानिया और हंगरी के फाईटर जेट एक्टिव मोड पर आ गए थे। रहस्यमयी विमान से कोई जवाब न मिलने पर इसका पीछा किया गया। 

रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार अज्ञात विमान हंगरी के एक एयरपोर्ट में लैंड हुआ। यहां पर अधिकारी उस विमान को रोक पाते उससे पहले ही विमान ईंधन भरकर वहां से उड़ान भर लेता है। इसके बाद वह विमान पड़ोसी देश बुल्गारिया में एक खेत पर दिखाई  दिया। जहां पर उस विमान की जांच की गई तो पता चला कि उसमें न तो पायलट था न ही कोई यात्री।

बुल्गेरिया के आंतरिक मंत्रालय ने इस मामले को लेकर कहा कि विमान ने लिथुआनिया से उड़ान भरा था जिसके बाद विमान पहले पोलैंड, स्लोवाकिया, हंगरी, रोमानिया और सर्बिया सहित सात देशों से होकर बुल्गारिया पहुंचा। इन देशों में से सर्बिया को छोड़कर, बाकी 6 देश नाटो के सदस्य हैं। 

रहस्य बना विमान

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अज्ञात विमान जब हंगरी में लैंड हुआ था तब उसमें से करीब 5 से 6 लोग रिफ्यूलिंग के लिए उतरे थे लेकिन हंगरी पुलिस ने जब उनको रोकने की कोशिश की तो वो लोग पुलिस को चकमा देने में कामयाब रहे और भाग निकले। 

हालांकि विमान को लेकर बुलगेरियाई रक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उनके देश में अज्ञात विमान ने बुधवार 8 जून की शाम को हवाई सीमा में प्रवेश किया था। उन्होंने कहा कि उस विमान से किसी तरह का कोई खतरा नहीं था। क्योंकि विमान बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान भर रहा था। जिस वजह से उसे इंटर सेप्ट करना बहुत ही आसान था। फिलहाल इस मामले हमारी जांच जारी है। 


 

Created On :   16 Jun 2022 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story