पत्नी के प्रेमी की हत्या में सजा काट रहे भारतीय की सजा कम करने की अपील

Appeal to reduce sentence of Indian in New Zealand serving sentence for killing wifes lover
पत्नी के प्रेमी की हत्या में सजा काट रहे भारतीय की सजा कम करने की अपील
न्यूजीलैंड पत्नी के प्रेमी की हत्या में सजा काट रहे भारतीय की सजा कम करने की अपील
हाईलाइट
  • न्यायाधीशों ने यह भी कहा कि हिंसक हत्याएं किसी विशेष संस्कृति या पृष्ठभूमि के लिए अद्वितीय नहीं हैं

डिजिटल डेस्क, वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में भारतीय मूल के एक व्यक्ति द्वारा अपनी पत्नी के प्रेमी की हथौड़े से हमला करके हत्या करने के मामले में गुरुवार को आरोपी ने क्राइस्टचर्च की एक अदालत में अपनी सजा की अवधि को चुनौती दी है।

महीनों की दबी हुई ईष्र्या और गुस्से में 39 वर्षीय नीरज नीलेश प्रसाद 21 फरवरी, 2021 को फैज अली के अर्माग सेंट फ्लैट में घुस गया और हथौड़े से उसके सिर पर वार कर हत्या कर दी। हत्या के दोषी प्रसाद को मार्च में क्राइस्टचर्च में उच्च न्यायालय द्वारा न्यूनतम साढ़े 18 साल की गैर-पैरोल अवधि के साथ आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

न्यूजीलैंड हेराल्ड ने बताया- अदालत में अपनी सजा की अवधि को चुनौती देते हुए, प्रसाद के वकील जेम्स रैपले ने कहा कि उनके मुवक्किल ने सांस्कृतिक कारक और मृतक के क्रूर अपराध के कारण वारदात को अंजाम दिया था, लेकिन जब उन्हें सजा सुनाई गई थी तब इस पर ध्यान नहीं दिया गया था। वकील ने आगे कहा कि सांस्कृतिक रिपोर्ट में उठाए गए मुद्दों को ध्यान में रखा जाना चाहिए क्योंकि यह प्रसाद की चरम कार्रवाई को समझाने में मदद करता है और कुछ हद तक, उनकी दोषिता को कम करता है।

मार्च में मुकदमे के दौरान, अभियोजक ने कहा कि हत्या गणना और पूर्व नियोजित थी, प्रसाद ने अली के सिर पर कम से कम 20 हथौड़े मारे। न्यूजीलैंड हेराल्ड ने बताया कि हथौड़े और चाकू के हमले से अली के शरीर में 38 घाव मिले थे, जिसमें सिर पर स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली भयावह चोटें थी। वार से अली की खोपड़ी और जबड़ा टूट गया और उसका मस्तिष्क बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।

सांस्कृतिक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रसाद शर्म और उपभोग करने वाली निराशा से ग्रस्त थे। रैप्ली ने स्वीकार किया कि बेवफाई जीवन और संस्कृतियों के सभी क्षेत्रों में होती है, और इसलिए प्रसाद को किसी अन्य व्यक्ति को मारने का कोई अधिकार नहीं है, सांस्कृतिक रिपोर्ट उसके कार्यों को समझाने में मदद करती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रसाद की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि ने उनके प्रतिक्रिया करने के तरीके में एक भूमिका निभाई।

अपने फैसले को सुरक्षित रखते हुए, अपील की अदालत ने पूछा: बहुत शर्म और परेशान होना एक बात है, लेकिन यह कैसे एक अत्यंत हिंसक और क्रूर हमले में तब्दील हो जाता है?, न्यायाधीशों ने यह भी कहा कि हिंसक हत्याएं किसी विशेष संस्कृति या पृष्ठभूमि के लिए अद्वितीय नहीं हैं। जब वह अपराध स्थल से निकला तो पड़ोसियों ने प्रसाद को खून से लथपथ और हथौड़ा पकड़े देखा था। उसने उनमें से एक से कहा: मैं तुम्हें नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा। उस आदमी का मेरी पत्नी के साथ संबंध था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Nov 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story