डोनाल्‍ड ट्रंप ने रूस को दी धमकी, कहा-तैयार रहो, मिसाइलें आ रही हैं

As Russia Warns Against Us Strike In Syria, Donald Trump Said Worse Relations
डोनाल्‍ड ट्रंप ने रूस को दी धमकी, कहा-तैयार रहो, मिसाइलें आ रही हैं
डोनाल्‍ड ट्रंप ने रूस को दी धमकी, कहा-तैयार रहो, मिसाइलें आ रही हैं

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि तैयार हो जाओ, क्‍योंकि मिसाइलें आ रही हैं। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि दोनों देशों के बीच के रिश्ते अब तक सबसे खराब दौर में हैं और इसमें शीतयुद्ध भी शामिल है।’ ट्रंप का ये बयान लेबनान में रूसी राजदूत की उस टिप्पणी के बाद आया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि सीरिया को निशाना बनाकर दागी जाने वाली हर एक अमेरिकी मिसाइल को बर्बाद कर दिया जाएगा।

रूस की चेतावनी पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने ट्वीट किया, "रूस ने सीरिया की ओर आने वाली मिसाइलों को खत्म करने की कसम ली है। तो फिर तैयार हो जाओ रूस, क्योंकि मिसाइलें आ रही हैं, वो भी अच्छी, नई और उन्नत।" ट्रंप ने असद का साथ देने के लिए भी रूस को लताड़ा। उन्होंने कहा, "आपको रासायनिक हथियारों से अपने ही लोगों को मारने वाले और इसका आनंद उठाने वाले हत्यारे जानवर का सहयोगी नहीं होना चाहिए।" उन्होंने कहा, ‘इसका कोई कारण नहीं है। रूस को अपनी अर्थव्यवस्था के लिए हमारी जरूरत है ,यह ऐसी चीज है जिसे करना बेहद आसान है , और हम सभी राष्ट्रों हथियारों की होड़ रोकने की जरूरत है।’

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह डौमा में हुए केमिकल अटैक में कम से कम 70 लोग मारे गए थे। वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि इस अटैक में नर्व गैस का इस्तेमाल किया गया था, जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया और उनके मुंह से झाग निकलने लगा। इसके बाद रूस ने सीरिया में संयम बरतने की अपील करते हुए कहा कि देशों को ऐसी कार्रवाई से बचना चाहिए जो युद्धग्रस्त देश में हालात को और बिगाड़ती हों। बता दें कि मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस ने विद्रोहियों के कब्जे वाले डूमा शहर में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की खबरों के बाद दोषियों की पहचान के लिए पैनल गठित करने पर अमेरिका के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया।

 


अमेरिकी राष्ट्रपति के ट्वीट के जवाब में रूस के विदेशी मंत्रालय ने फेसबुक पर पोस्ट किया। मंत्रालय ने लिखा, "उन्नत मिसाइलों को आतंकवादियों की ओर उड़ना चाहिए, एक वैध सरकार की ओर नहीं।" विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि अमेरिका की ओर से कोई भी मिसाइल हमला सीरिया के डोउमा क्षेत्र में कथित रासायनिक हमले के सुबूत मिटाने का प्रयास हो सकता है। दूसरी ओर, ह्वाइट हाउस के अधिकारियों ने सैन्य कार्रवाई के ट्रंप के इशारे पर कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है। डोउमा में शनिवार को कथित रासायनिक हमले हुए थे।

 

Created On :   11 April 2018 5:42 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story