अटॉर्नी जनरल ने अदालत को बताया: कोलंबो हवाई अड्डे पर रूसी उड़ान को रोकने में श्रीलंका सरकार की कोई भूमिका नहीं थी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
श्रीलंका अटॉर्नी जनरल ने अदालत को बताया: कोलंबो हवाई अड्डे पर रूसी उड़ान को रोकने में श्रीलंका सरकार की कोई भूमिका नहीं थी
हाईलाइट
  • परिचालन फिर से शुरू

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। करीब 200 यात्रियों को लेकर जा रहे एक रूसी विमान के गुरुवार को रुकने पर राजनयिक भ्रम दूर करते हुए श्रीलंका ने शुक्रवार को कहा कि सरकार रूसी विमान को रोकने में शामिल नहीं है।

मास्को से एक रूसी एअरो़फ्लोत एयरबस एसयू 289, जो गुरुवार को 191 यात्रियों और चालक दल के 13 सदस्यों के साथ उतरा, को कोलंबो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से आयरिश विमान पट्टे पर देने वाली कंपनी, सेलेस्टियल एविएशन ट्रेडिंग द्वारा कोलंबो वाणिज्यिक उच्च न्यायालय से प्राप्त एक आदेश के बाद रोक दिया गया।

रूसी यात्री विमान को जमीन पर उतारने का अदालत का आदेश आयरिश विमान पट्टे पर देने वाली कंपनी के साथ एक वाणिज्यिक विवाद पर प्राप्त किया गया था जिसने विमान को एअरो़फ्लोत को पट्टे पर दिया था। यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को स्थानीय होटलों में भेज दिया गया था।

यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण पर पश्चिमी प्रतिबंधों के बाद, रूस के प्रमुख वाहक ने मार्च में सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया था, लेकिन अप्रैल में कोलंबो के लिए परिचालन फिर से शुरू कर दिया। प्रतिबंधों के संबंध में विमानों की जब्ती से बचने के लिए, रूस ने मंजूरी के साथ, विदेशों में पंजीकृत किराये के विमानों का संचालन करने वाली अपनी एयरलाइनों को विदेशों में उड़ानें बंद करने का निर्देश दिया था।

जब शुक्रवार को मामला फिर से शुरू हुआ, तो अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एएसजी) सुमति धर्मवर्धन के माध्यम से श्रीलंका के अटॉर्नी जनरल ने अदालत को सूचित किया कि श्रीलंकाई सरकार का रूसी और आयरिश कंपनियों के बीच दीवानी मुकदमे से कोई सीधा संबंध नहीं है और यह विमान के ग्राउंडिंग में शामिल नहीं था।

एएसजी धर्मवर्धन ने अदालत को सूचित किया कि आदेश श्रीलंका के हवाई अड्डे और विमानन सेवाओं के खिलाफ नहीं था, जिसे मामले में प्रतिवादी बनाया गया है। एएसजी ने शिकायत की कि आयरिश कंपनी ने अदालतों को गुमराह करते हुए रूसी उड़ान को रोकने का आदेश प्राप्त किया था।

एअरो़फ्लोत ने अदालत को बताया कि इस मुद्दे ने पहले ही एक गंभीर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शमिर्ंदगी पैदा कर दी थी, क्योंकि विदेशी मीडिया ने इसकी रिपोटिर्ंग की थी। इसने कहा कि यह मुद्दा ऐसे समय में आया जब श्रीलंका ने आश्वासन दिया है और रूस को राज्य की गारंटी है कि उसके विमान को देश में भेजा जा सकता है।

रूसी राष्ट्रीय कैरियर ने अदालत को बताया कि उसकी उड़ान के ग्राउंडिंग की दैनिक लागत में लगभग 1 मिलियन डॉलर का खर्च आया। जबकि यूरोपीय संघ के नेता यूक्रेन पर हमलों को लेकर रूस के खिलाफ नए दौर के प्रतिबंध लगाने के लिए बातचीत कर रहे हैं, श्रीलंका, जो कि आजादी के बाद के सबसे खराब आर्थिक संकट के साथ बिजली संकट का सामना कर रहा है, ईंधन प्राप्त करने के लिए रूस के साथ बातचीत कर रहा है। द्वीप राष्ट्र देश की एकमात्र तेल रिफाइनरी को फिर से शुरू करने के लिए रूस से 90,000 टन की खेप का इंतजार कर रहा है, जिसे 25 मार्च से बिना तेल के बंद कर दिया गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Jun 2022 8:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story