बलूचिस्तान : बलूच का आजादी के लिए संघर्ष सही और न्यायसंगत : बीएलएफ प्रमुख

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • बलूच महिलाओं के प्रति संवेदना

डिजिटल डेस्क, क्वेटा। बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) के प्रमुख अल्लाह निजार बलूच ने कहा है कि दुनिया को अब यह समझना चाहिए कि बलूच का आजादी के लिए संघर्ष सही और न्यायसंगत है।

बलूचिस्तान पोस्ट ने बताया कि बीएलएफ प्रमुख का बयान ऐसे समय में सामने आया है, जब बलूचिस्तान कम से कम 9 लापता लोगों की हत्या को लेकर गुस्से में है। इसे पीड़ित परिवार पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा एक फर्जी मुठभेड़ करार दे रहे हैं।

बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में, अल्लाह निजार ने कहा कि बलूच राष्ट्र द्वारा न्यायेतर रूप से मारे गए लापता व्यक्तियों के शवों को दफनाने के बाद, दुनिया को यह महसूस करना चाहिए कि बलूच का स्वतंत्रता संघर्ष न्यायसंगत है।

घटना का विरोध कर रही बलूच महिलाओं के प्रति अपनी संवेदना जाहिर करते हुए उन्होंने कहा, अत्याचार के खिलाफ खड़ी हुई माताओं और बहनों को सलाम।

इससे पहले, अल्लाह निजार ने कहा था कि पृथ्वी पर कोई भी शक्ति बलूच को रक्षात्मक युद्ध छेड़ने से रोक नहीं सकती।

बीएलएफ प्रमुख ने बलूचिस्तान की स्थितियों के संबंध में पश्चिम की चुप्पी पर भी सवाल उठाए और कहा, विश्व संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका और विश्व शक्तियां कहां हैं, जिन्होंने मानवाधिकारों को कायम रखने के साथ अपनी विदेश नीति को अनुकूलित किया है?

जियारत की घटना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि बलूचिस्तान में नौ बलूच का हालिया नरसंहार बोस्निया का पुन: अधिनियम है।

हालांकि, आरोपियों के परिवारों ने कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा फर्जी मुठभेड़ में मारे गए लोगों को पहले ही पाकिस्तानी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने जबरन गायब कर दिया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.