बांग्लादेश पीएम ने 2023 तक भारत से तेल आयात करने की जतायी उम्मीद

Bangladesh PM hopes to import oil from India by 2023
बांग्लादेश पीएम ने 2023 तक भारत से तेल आयात करने की जतायी उम्मीद
बांग्लादेश बांग्लादेश पीएम ने 2023 तक भारत से तेल आयात करने की जतायी उम्मीद
हाईलाइट
  • दैमारी ने कहा कि असम के लोगों को पड़ोसी देश के सहयोग से लाभ होगा

डिजिटल डेस्क, ढाका। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने प्रस्तावित पाइपलाइन परियोजना के जरिए 2023 तक भारत से तेल आयात करने की उम्मीद जताई है। पीएम हसीना ने रविवार को ढाका में अपने आधिकारिक गणभवन निवास पर असम विधानसभा के अध्यक्ष बिस्वजीत दैमारी के साथ बैठक के दौरान यह टिप्पणी की। दैमारी चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जो पूर्वोत्तर के 32 विधायकों की एक टीम का हिस्सा है। यह टीम बांग्लादेश का दौरा कर रही है।

130 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन (आईबीएफपीएल) परियोजना का उद्देश्य पश्चिम बंगाल में सिलीगुड़ी मार्केटिंग टर्मिनल से तेल उत्पादों का आयात करना है। हसीना ने उन संपर्क मार्गों का भी जिक्र किया, जो 1965 के युद्ध के दौरान बंद कर दिए गए थे और कहा कि मार्गों को अब चरणबद्ध तरीके से खोला जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने 1971 में बांग्लादेश से आए स्वतंत्रता सेनानियों और शरणार्थियों को शरण देने के लिए पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल के योगदान के लिए भी आभार व्यक्त किया। क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि नेपाल, भूटान और भारत के पूर्वोत्तर राज्य आपसी लाभ के लिए चटगांव हवाई और समुद्री बंदरगाहों के साथ-साथ सैयदपुर हवाई अड्डों का उपयोग कर सकते हैं।

वहीं, दैमारी ने कहा कि असम के लोगों को पड़ोसी देश के सहयोग से लाभ होगा। उन्होंने कहा कि असम कृषि क्षेत्र में बांग्लादेशी विशेषज्ञों का सहयोग चाहता है क्योंकि इस संबंध में देश के पास काफी अनुभव है। प्रतिनिधिमंडल ने इस क्षेत्र में आपसी संपर्क के साथ-साथ व्यापार और वाणिज्य को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Nov 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story