बांग्लादेश अपने क्षेत्र के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों की फेरी लगाने की अनुमति देगा

Bangladesh will allow ferrying petroleum products through its territory to the northeastern states
बांग्लादेश अपने क्षेत्र के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों की फेरी लगाने की अनुमति देगा
बांग्लादेश बांग्लादेश अपने क्षेत्र के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों की फेरी लगाने की अनुमति देगा
हाईलाइट
  • समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

डिजिटल डेस्क, अगरतला। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने ढाका में सड़क और राजमार्ग विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, ताकि बांग्लादेश के क्षेत्र के माध्यम से भारत के पूर्वोत्तर राज्यों में पेट्रोलियम उत्पादों की आपातकालीन ढुलाई की जा सके। एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

आईओसीएल के एक अधिकारी ने यहां कहा कि भारत सरकार के अनुरोध के बाद बांग्लादेश के क्षेत्र के माध्यम से परिवहन ईंधन और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों को ले जाने के अनुरोध के बाद समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए, जब मानसून के दौरान रेल और सड़क परिवहन बाधित हो गया।

अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, बारिश या किसी अन्य प्राकृतिक आपदा के कारण रेलवे लाइनों और राजमार्गों को हुए नुकसान के बाद पेट्रोलियम उत्पादों की तत्काल ढुलाई की सुविधा के लिए अंतरिम व्यवस्था के रूप में ढाका में बुधवार को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। प्रस्तावित व्यवस्था के अनुसार, असम से पेट्रोलियम टैंकर मेघालय और फिर बांग्लादेश के क्षेत्र से होते हुए त्रिपुरा जाएंगे।

समझौता ज्ञापन के अनुसार, आईओसीएल बांग्लादेशी क्षेत्र और राजमार्गों के उपयोग के लिए सड़क उपयोग शुल्क सहित सभी प्रशासनिक शुल्क और स्थानीय कर वहन करेगा। कुछ साल पहले भी, परिवहन ईंधन और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों को बांग्लादेश के रास्ते पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचाया गया था, जब भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से रेलवे ट्रैक और सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई थीं।

दावकी (मेघालय)-बांग्लादेश-कैलाशहर(त्रिपुरा) मार्ग का उपयोग करके आवश्यक और परिवहन ईंधन की ढुलाई की जा सकती है। त्रिपुरा और मिजोरम ने पहले बांग्लादेश के माध्यम से आवश्यक आपूर्ति और परिवहन ईंधन लाने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क किया था, क्योंकि दो महीने से अधिक समय से रेल संपर्क कट गया था, जबकि असम और मेघालय में महत्वपूर्ण राजमार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गए थे।

दो महीने से अधिक समय के बाद, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने क्षतिग्रस्त रेल पटरियों की बहाली के बाद, 22 जुलाई को असम में लुमडिंग-बदरपुर खंड में यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू किया, साथ ही त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और असम के दक्षिणी हिस्से को देश के बाकी हिस्सों से फिर से जोड़ा। मालगाड़ी सेवा 12 जुलाई को लुमडिंग-बदरपुर खंड में दीमा हसाओ जिले के रास्ते शुरू हुई थी।

लुमडिंग डिवीजन के पहाड़ी खंड में, 14 मई को भारी बारिश और भूस्खलन के कारण यात्री और मालगाड़ी दोनों सेवाएं रद्द कर दी गईं।

त्रिपुरा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक तपन कुमार दास ने गुरुवार को कहा कि राज्य में फिलहाल ईंधन और आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार है।

उन्होंने आईएएनएस से कहा, त्रिपुरा और देश के अन्य हिस्सों के बीच रेल सेवा और सड़क परिवहन अब सामान्य है। चार महीने तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम के सितंबर में समाप्त होने की उम्मीद है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story