वाशिंगटन: बाइडेन एडमिन ने रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व का दोहन किया

September 3rd, 2021

हाईलाइट

  • बाइडेन एडमिन ने रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व का दोहन किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन तूफान ईडा के कारण ईंधन की कमी को दूर करने के लिए देश के सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व (एसपीआर) से 15 लाख बैरल कच्चा तेल जारी कर रहा है। व्हाइट हाउस प्रेस ने कहा, ऊर्जा विभाग ने रणनीतिक पेट्रोलियम रिजर्व को एक्सॉनमोबिल बैटन रूज के साथ 15 लाख बैरल कच्चे तेल का आदान-प्रदान करने के लिए अधिकृत किया है ताकि आपूर्ति में व्यवधान को दूर किया जा सके और क्षेत्र में रिफाइनर को कच्चे तेल तक पहुंचने में सक्षम बनाया जा सके।

सचिव जेन साकी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, एसपीआर से चार साल में यह पहला ऐसा एक्सचेंज है। साकी ने कहा, यह कार्रवाई ऊर्जा आपूर्ति को सुरक्षित करने और क्षेत्र में कीमतों के दबाव को दूर करने के लिए राष्ट्रपति द्वारा उठाया गया नवीनतम कदम है। विभाग ने कहा कि यह रिफाइनर को प्रभावित क्षेत्र के लिए परिष्कृत उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करता है और एसपीआर जैसे विकल्पों के माध्यम से उन प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है। एसपीआर, आपातकालीन कच्चे तेल की दुनिया की सबसे बड़ी आपूर्ति, 1970 के दशक में अमेरिकी संघीय सरकार द्वारा मुख्य रूप से पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति में व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए स्थापित की गई थी।

ऊर्जा विभाग के अनुसार, 20 अगस्त तक, एसपीआर में 62.13 करोड़ बैरल कच्चा तेल था, जिसमें 36.81 करोड़ बैरल खट्टा कच्चा और 25.32 करोड़ बैरल मीठा कच्चा तेल शामिल था। पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने से पहले, तूफान ईडा ने लुइसियाना और मिसिसिपी में पहले ही व्यापक कहर बरपाया था, जिससे चार लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों हजारों लोगों की बिजली गुल हो गई थी। सीएनएन के अनुसार, मैक्सिको की खाड़ी के तेल उत्पादन का 93 प्रतिशत से अधिक ऑफलाइन रहता है और न्यू ऑरलियन्स और बैटन रूज में दो-तिहाई गैस स्टेशन ईडा के बाद गैसोलीन से बाहर हो गए हैं।

 

(आईएएनएस)