बाइडन ने पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोबार्चेव को बताया दूरदर्शी व्यक्ति

Biden calls ex-Soviet leader Mikhail Gobarchev a visionary
बाइडन ने पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोबार्चेव को बताया दूरदर्शी व्यक्ति
अमेरिका बाइडन ने पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोबार्चेव को बताया दूरदर्शी व्यक्ति

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व सोवियत नेता मिखाइल गोबार्चेव, जिनका 91 वर्ष की आयु में मास्को में निधन हो गया, की जमकर तारीफ की है।

बाइडन ने मंगलवार देर रात व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा, गोबार्चेव ने दशकों के क्रूर राजनीतिक दमन के बाद सोवियत संघ में लोकतांत्रिक सुधार लाने के लिए काम किया था। उन्होंने कहा, ये एक दुर्लभ नेता के कार्य थे - एक कल्पना के साथ कि एक अलग भविष्य संभव है और इसे हासिल करने के लिए अपने पूरे करियर को जोखिम में डालने का साहस। परिणाम एक सुरक्षित दुनिया और लाखों लोगों के लिए अधिक स्वतंत्रता।

बाइडेन ने आगे कहा कि गोबार्चेव ग्लासनोस्ट और पेरेस्त्रोइका में विश्वास करते हैं, न कि केवल नारे के रूप में, बल्कि सोवियत संघ के लोगों के लिए इतने वर्षों के अलगाव और अभाव के बाद आगे बढ़ने के तरीके के रूप में।

सीनेट की विदेश संबंध समिति के सदस्य के रूप में, जो बाइडन ने कहा कि, उन्होंने गोबार्चेव को ऐसा करते हुए देखा है। यूएसएसआर के नेता के रूप में, उन्होंने हमारे दो देशों के परमाणु शस्त्रागार को कम करने के लिए राष्ट्रपति (रोनाल्ड) रीगन के साथ काम किया, ताकि दुनिया भर में परमाणु हथियारों की दौड़ को समाप्त कर लोगों को राहत मिल सके। पद छोड़ने के वर्षों बाद भी, गोबार्चेव अपने काम में लगे हुए थे, जो बाइडन ने 2009 में व्हाइट हाउस में किए गए पूर्व सोवियत नेता की यात्रा को याद करते हुए कहा। इस दौरान दोनों ने अमेरिका और रूसी परमाणु भंडार को कम करने के बारे में विस्तार से बात की थी।

राष्ट्रपति ने अंत में कहा, यह देखना होगा कि दुनिया भर में इतने सारे लोगों ने उन्हें इतना ऊंचा स्थान क्यों दिया। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और सोवियत संघ के नेता गोबार्चेव का मंगलवार शाम गंभीर और लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। राजनेता को मॉस्को के नोवोडेविची कब्रिस्तान में उनकी पत्नी के बगल में दफनाया जाना है, जो रूस के कई प्रसिद्ध राजनेताओं, लेखकों और संगीतकारों की कब्रगाह है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Aug 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story