यूके में नियुक्त हुए नए भारतीय उच्चायुक्त के सामने बड़ी चुनौतियां

Big challenges before the new Indian High Commissioner appointed to the UK
यूके में नियुक्त हुए नए भारतीय उच्चायुक्त के सामने बड़ी चुनौतियां
ब्रिटेन यूके में नियुक्त हुए नए भारतीय उच्चायुक्त के सामने बड़ी चुनौतियां
हाईलाइट
  • चुनौती के रूप में सामना

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में भारत के नए उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को पदभार ग्रहण किए एक सप्ताह हो गया है। शायद नहीं, पी.सी. सिकंदर ने 1985 में यह पद ग्रहण किया था, ब्रिटेन में भारत के राजनयिक मिशन के प्रमुख को इस देश में भारतीय मूल के समुदाय के सामने एक चुनौती के रूप में सामना करना पड़ा है।

यूके में एक भारतीय उच्चायुक्त का कार्य मोटे तौर पर तीन जिम्मेदारियों में विभाजित है, मेजबान सरकार के साथ संबंधों में सुधार, कुशल कांसुलर सेवाएं सुनिश्चित करना, जिसमें पासपोर्ट और वीजा जारी करना शामिल है, क्योंकि इससे काफी राजस्व पैदा होता है और लगभग दो मिलियन भारतीय मूल के समुदाय का प्रबंधन करना।

53 वर्षीय दोराईस्वामी ब्रिटेन भेजे जाने वाले अब तक के सबसे कम उम्र के भारतीय उच्चायुक्तों में से एक हैं। पिछले 25 सालों में, इस पद के लिए चुने गए या तो सेवानिवृत्ति थे या उन्होंने अपने अंतिम कार्यकाल के रुप में काम किया। सलमान हैदर, रोनेन सेन, कमलेश शर्मा और रंजन मथाई पूर्व श्रेणी में आते हैं। नरेश्वर दयाल, शिव मुखर्जी, नलिन सूरी, जैमिनी भगवती, यश सिन्हा, रुचि घनश्याम और गायत्री कुमार बाद के थे।

लंदन में पहुंचने के बाद, विक्रम दोराईस्वामी ब्रिटिश राजधानी में भारतीय प्रतीकों की मूर्तियों के पास गए। उन्होंने ट्वीट किया, महात्मा गांधी और बाबा साहेब अम्बेडकर के सामने एक व्यक्तिगत क्षण के साथ भारत की सेवा की इस नई यात्रा की शुरूआत की। इसके बाद उन्होंने एक गुरुद्वारे का दौरा किया। विक्रम दोराईस्वामी यूके के गुरुद्वारा श्री सिंह सभा में नतमस्तक हुए।

उन्होंने रक्षा मंत्रालय, गृह कार्यालय और विदेश कार्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। दोनों देशों के बीच एक सीमित मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) है, दिवाली तक इस पर बातचीत समाप्त करने का लक्ष्य है। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय में स्थायी सचिव डेविड विलियम्स के साथ चर्चा के बाद, दोराईस्वामी ने ट्वीट किया कि रक्षा और सुरक्षा के छोटे मुद्दों पर उनका समृद्ध आदान-प्रदान हुआ, जिसे उन्होंने जोड़ा भारत यूके रोडमैप 2030 का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। व्हाइटहॉल भारत को अपने हथियारों का निर्यात बढ़ाने को लेकर आशान्वित है।

गृह कार्यालय में स्थायी सचिव, मैथ्यू रायक्रॉफ्ट के साथ अपनी बातचीत के बाद उच्चायुक्त ने कहा यहां प्रवास, गतिशीलता, मातृभूमि सुरक्षा पर एक साथ प्रगति करना है। इसकी व्याख्या राजनयिक भाषा में कार्य प्रगति पर के रूप में की गई थी। 1960 के दशक से ब्रिटेन में प्रवास दोनों पक्षों के बीच एक गुदगुदाने वाला मुद्दा रहा है। अंत में, दोराईस्वामी ने विदेश कार्यालय में स्थायी सचिव फिलिप बार्टन, जो पूर्व में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त थे, उनके साथ मुलाकत की और बातचीत की।

नई दिल्ली और लंदन के बीच अंतरराष्ट्रीय मामलों पर राजनीतिक धारणाओं में काफी अंतर है, जिसमें दोनों द्वारा यूक्रेन की स्थिति का एक बहुत ही अलग विश्लेषण शामिल है। दोराईस्वामी के ट्वीट में इसकी स्वीकृति थी, उन्होंने लिखा- भारत-ब्रिटेन संबंधों की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए टीम एटदरेट एफसीडीओजीओवीयूके और एटदरेट एचसीएल लंदन के साथ एक नई पारी शुरू करने के लिए उत्साहित।

खास बात यह है कि भारत और पाकिस्तान के प्रति ब्रिटेन की समता की ऐतिहासिक रूप से साउथ ब्लॉक ने सराहना नहीं की है, क्योंकि वर्तमान भाजपा सरकार ब्रिटिश नीति के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील है। लेकिन नए पदाधिकारी को ब्रिटेन में विभाजित भारतीय मूल के समुदाय को एकजुट करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। यूके में प्रवासी भारतीयों के मुख्य रूप से तीन स्टैंड पंजाब के सिख, पूर्वी अफ्रीका के गुजराती हिंदू और भारत और पूर्वी अफ्रीका के विभिन्न हिस्सों के मुसलमान हैं।

हिंदू और मुसलमान- दोनों मुख्य रूप से गुजराती और प्रवासी जो पूर्वी अफ्रीका में उत्पीड़न से भाग गए थे लीसेस्टर में हैं, उन्होंने आम तौर पर अपने साझा अनुभवों को देखते हुए एक-दूसरे के साथ पर्याप्त मात्रा में मित्रता का प्रदर्शन किया है। वे अपनी संबंधित आबादी के मामले में भी लगभग 50:50 हैं। ब्रिटेन में कदम रखने से पहले, लीसेस्टर में हाल ही में हिंदू-मुस्लिम हिंसा पर भारतीय उच्चायोग द्वारा जारी एक बयान को हिंदुओं के पक्ष में पक्षपाती के रूप में देखा गया था। जिसमें कहा गया, हम लीसेस्टर में भारतीय समुदाय के खिलाफ हुई हिंसा और हिंदू धर्म के प्रतीकों के साथ तोड़फोड़ की कड़ी निंदा करते हैं।

इसने पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया कि हिंदू चरमपंथियों ने उकसावे और मजबूत हथियारों की रणनीति के मामले में भारतीय मुसलमानों के साथ क्या किया था। इंग्लैंड में एक प्रमुख भारतीय मुस्लिम संगठन ने नाम न छापने की शर्त पर चिंता व्यक्त की, जिसे उन्होंने अशोभनीय पक्षपात कहा। सिखों के वर्चस्व वाली इंडियन ओवरसीज कांग्रेस, जो भारत में किसी भी राजनीतिक दल से जुड़े यूके के सबसे पुराने संगठनों में से एक है, उन्होंने टिप्पणी करने से परहेज किया।

हालांकि, लीसेस्टर की घटनाओं के बाद बर्मीघम में सिखों ने हिंदुओं के खिलाफ शत्रुतापूर्ण होने के लिए मुसलमानों के साथ हाथ मिलाया। वैसे भी एक जनगणना के अनुसार कम से कम 20 प्रतिशत सिखों का झुकाव भारत से अलग एक स्वतंत्र खालिस्तान की ओर होने का अनुमान है। वास्तव में, दोराईस्वामी ने ब्रिटेन में भारतीय मूल के सिखों, हिंदुओं और मुसलमानों को एक ही पृष्ठ पर लाने के लिए एक बड़ी चुनौती है। हालांकि, उन्होंने एक गुरुद्वारे की शुरूआती यात्रा के साथ सही शुरूआत की है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story