प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से पहले बड़ा झटका! फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने भारत के इस प्रोजेक्ट से खुद को अलग किया

Big setback ahead of Prime Minister Narendra Modis visit to France! French company Naval Group distanced itself
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से पहले बड़ा झटका! फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने भारत के इस प्रोजेक्ट से खुद को अलग किया
पीएम मोदी का फ्रांस दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा से पहले बड़ा झटका! फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने भारत के इस प्रोजेक्ट से खुद को अलग किया
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से करेंगे मुलाकात
  • फ्रांस की कंपनी नेवल ग्रुप ने पी-75आई प्रोजेक्ट से खुद को अलग किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन दिवसीय यूरोप दौरे पर हैं। बीते सोमवार को वह जर्मनी पहुंचे थे, जहां पर उनका भव्य स्वागत हुआ। बर्लिन में पीएम मोदी ने भारतीय नागरिकों से भी मुलाकात की। मंगलवार को डेनमार्क में डेनिश पीएम मेटे फ्रेजरिक्सन ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया।

बुधवार को देश के पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस जाएंगे और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। लेकिन पीएम मोदी के दौरे से पहले ही भारत को बड़ा झटका लगा है। फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने कहा है कि वह पी-75 इंडिया प्रोजेक्ट में हिस्सा नहीं लेगी। फ्रांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि वह सरकार के पी-75 आई प्रोजेक्ट में हिस्सा लेने में अपनी असमर्थतता जताई है। गौरतलब है कि इस तहत भारतीय नौसेना के लिए छह परंपरागत पनडुब्बियों का निर्माण घरेलू स्तर पर किया जाना है।

पीएम मोदी की पेरिस यात्रा से पहले झटका

गौरतलब है कि पीएम मोदी आज फ्रांस यात्रा करेंगे। दोबारा फ्रांस के राष्ट्रपति बने इमैनुएल मैक्रों से उनकी मुलाकात होगी। नेवल ग्रुप ने पी-75 आई प्रोजेक्ट से हटने की घोषणा ऐसे समय में की है, जब पीएम मोदी पेरिस दौरे पर जा रहे हैं। गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने पिछले साल जून में पी-75आई परियोजना को हरी झंडी दी थी और आरएफपी जारी कर दो भारतीय कंपनियों का चयन किया था, जिनमें निजी कंपनी लार्सन एंड टूब्रो और सरकारी क्षेत्र की माझगांव डॉक लिमिटेड शामिल है।

जानें फ्रांस की कंपनी क्या कहा?

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, निजी कंपनी लार्सन एंड टूब्रो और सरकारी क्षेत्र की माझगांव डॉक लिमिटेड को पांच चयनित विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करनी है। इनमें फांसीसी कंपनी नेवल ग्रुप भी शामिल है। रक्षा मंत्रालय दोनों रणनीतिक साझेदारों द्वारा भेजे गए जवाब का विस्तृत मूल्यांकन करने के बाद 43 हजार करोड़ रूपए का अनुबंध सौंपेगा।

नेवल समूह इंडिया के प्रबंध निदेशक लॉरेंट विदीयू ने मंगलवार को कहा कि आरएफपी में कुछ शर्तों के कारण दोनों रणनीतिक साझेदार हमें और कुछ अन्य विदेशी मूल उपकरण निर्माता (एफओईएम) को अनुरोध भेज नहीं सके, इसलिए हम परियोजना के लिए आधिकारिक रूप से बोली लगा पाने में सक्षम नहीं हैं। नेवल ग्रुप ने यह फैसला तब लिया जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फांस दौरे पर रहेंगे और फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे। 
 

Created On :   3 May 2022 6:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story