रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में सुपरमार्केट में ब्लास्ट, जांच में जुटी एजेंसियां

Blast in the supermarket in russia city saint petersburg investigation start
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में सुपरमार्केट में ब्लास्ट, जांच में जुटी एजेंसियां
रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में सुपरमार्केट में ब्लास्ट, जांच में जुटी एजेंसियां

डिजिटल डेस्क,सेंट पीटर्सबर्ग। रूस के मुख्य शहर सेंट पीटर्सबर्ग के एक सुपरमार्केट में धमाका हो गया है। इस धमाके में करीब 10 लोगों के घायल होने की सूचना है। एएफ़पी के अनुसार जांच करने वाली समिति की प्रवक्ता स्वेत्लाना पेट्रोन्को ने बताया है कि धमाका एक दुकान में रखी किसी अनजान वस्तु में हुआ है। ये धमाका उस जगह हुआ जहां सामान रखा जाता था। इस घटना में अभी तक किसी के मारे जाने की कोई ख़बर नहीं मिली है। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। 

 

घटना की छानबीन शुरू

धमाके के बाद सुपरमार्केट से 100 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। जांचकर्ताओं ने इस मामले को हत्या के इरादे से किया गया धमाका मानते हुए इसकी आपराधिक इंवेस्टिगेशन शुरु कर दी है। हर पहलू की छानबीन की जा रही है। सेंट पीटर्सबर्ग की जांच इकाई के प्रमुख एलेक्जेंडर क्लॉस ने बताया कि घायल 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जहां डॉक्टरों ने उन्हें खतरे से बाहर बताया है। 

 

 

रूसी न्यूज एजेंसी ने सेंट पीटर्सबर्ग की आपातकालीन सेवाओं के हवाले से कहा कि 200 ग्राम विस्फोटक वाली एक डिवाइस के फटने से यह हादसा हुआ है। यह विस्फोट कस्टमर्स के बैग रखे जाने के लिए बने स्टोरेज एरिया में हुआ है।

 

 

 

सुरक्षा एजेंसियां मान रही आतंकी हमला

अब तक इस विस्फोट की जिम्मेदारी किसी संगठन ने नहीं ली है। लेकिन, सुरक्षा एजेंसियां इसे आतंकी हमला मान रही हैं। जांच कमिटी ने विस्फोट की जांच के लिए मौके पर एक्सपर्ट्स की कमिटी को भेजा है। बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिका के प्रेजिडेंट डॉनल्ड ट्रंप को फोन कर सीआईए की ओर से बम धमाकों की टिप दिए जाने को लेकर धन्यवाद दिया था। इसी साल अप्रैल में सेंट पीटर्सबर्ग में एक सबवे में हुए धमाके में 16 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 50 लोग घायल हुए थे। 

 

इससे पहले रूस में कई बम धमाके हुए हैं। अप्रैल में मेट्रो स्टेशन पर बम धमाका हुआ था, जिसमें मेट्रो स्टेशन पर हमला करने वाले युवक की पहचान कर ली गई थी। उधर, किर्गिस्तान में सुरक्षा सेवाओं के एक प्रवक्ता ने कहा, सेंट पीटर्सबर्ग मेट्रो में हमला करने वाला आत्मघाती हमलावर किर्गिस्तान का नागरिक अकबर जान दजालिलोव था। रूस की जांच समिति ने कहा कि विस्फोट की जांच की जा रही है। सभी संभावित कारणों की जांच होगी।

Created On :   28 Dec 2017 5:48 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story