ब्रिक्स औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक जारी

BRICS Industrial Internet and Digital Manufacturing Development Index released
ब्रिक्स औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक जारी
चीन ब्रिक्स औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक जारी
हाईलाइट
  • ब्रिक्स देशों के व्यापक गणना परिणामों में चीन की स्पष्ट श्रेष्ठता है

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। ब्रिक्स औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक 24 मई को चीन के फूच्येन प्रांत के श्यामन शहर में जारी किया गया। सूचकांक से पता चलता है कि ब्रिक्स देशों में औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास में उल्लेखनीय विशेषताएं हैं और अलग-अलग श्रेष्ठताएं हैं। उनमें से, ब्रिक्स देशों के व्यापक गणना परिणामों में चीन की स्पष्ट श्रेष्ठता है।

चीन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना उद्योग विकास अनुसंधान संस्थान की उप निदेशक चांग श्याओयान के अनुसार, औद्योगिक इंटरनेट विकास सूचकांक बुनियादी पर्यावरण, औद्योगिक विकास, बाजार की जीवन शक्ति और अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव समेत चार प्रथम-स्तरीय संकेतकों और आठ दूसरे स्तरीय संकेतकों के आधार पर किया गया है।

व्यापक गणना परिणामों के अनुसार चीन (39.15) और भारत (35.87) की कुछ विकास श्रेष्ठताएं हैं, जबकि रूस (34.00), ब्राजील (31.44) और दक्षिण अफ्रीका (30.81) में अभी भी सुधार की बहुत गुंजाइश है। परिणाम बताते हैं कि चीन और रूस की बुनियादी वातावरण में श्रेष्ठता है, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका की औद्योगिक विकास में मजबूत प्रतिस्पर्धा है, भारत और ब्राजील बाजार की जीवन शक्ति के क्षेत्र में अन्य ब्रिक्स देशों से आगे हैं, और भारत और चीन के बढ़ते अंतरराष्ट्रीय प्रभाव हैं।

डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक में चीन 37.5 के कुल स्कोर के साथ अपेक्षाकृत अग्रणी स्थिति में है। इसके बाद ब्राजील, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका का स्थान है। डिजिटल निर्माण के विकास में ब्रिक्स देशों की विशिष्ट विशेषताएं हैं: ब्राजील और चीन को समन्वित विकास और तकनीकी नवाचार के क्षेत्र में बढ़त मिली; औद्योगिक विकास और पर्यावरण आधार में, भारत और दक्षिण अफ्रीका की अग्रणी स्थिति है।

इस बार जारी ब्रिक्स औद्योगिक इंटरनेट और डिजिटल विनिर्माण विकास सूचकांक चीनी उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, फूच्येन प्रांत की सरकार और श्यामन शहर की सरकार के संयुक्त मार्गदर्शन में चीन इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना उद्योग विकास अनुसंधान संस्थान द्वारा तैयार किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 May 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story