ब्रिक्स तंत्र सहयोग, विकास और उभय जीत की प्राप्त को बढ़ावा देता है : ब्राजीली प्रोफेसर

BRICS mechanism promotes cooperation, development and common win-win: Brazilian professor
ब्रिक्स तंत्र सहयोग, विकास और उभय जीत की प्राप्त को बढ़ावा देता है : ब्राजीली प्रोफेसर
अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लोकतंत्रीकरण की रक्षा ब्रिक्स तंत्र सहयोग, विकास और उभय जीत की प्राप्त को बढ़ावा देता है : ब्राजीली प्रोफेसर
हाईलाइट
  • सहयोग
  • विकास

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। ब्राजीली गेटुलियो वर्गास कोष के अंतर्राष्ट्रीय कानून के प्रोफेसर एवांड्रो कार्वाल्हो ने हाल ही में चीनी समाचार एजेंसी शिनहुआ को दिए एक लिखित साक्षात्कार में कहा कि ब्रिक्स देश अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के लोकतंत्रीकरण की रक्षा करते हैं, और यह सहयोग तंत्र देशों के बीच सहयोग, विकास, आपसी लाभ और उभय जीत की प्राप्ति को बढ़ावा देने में योगदान देता है।

उन्होंने कहा कि ब्रिक्स देशों में बड़ी आबादी है, यह विशेष रूप से उभरते बाजार देशों के लिए आकर्षक हैं, जो विकास करना चाहते हैं। ब्रिक्स देशों के बीच कई क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग दिन-ब-दिन घनिष्ठ हो रहा है। वैक्सीन अनुसंधान और विकास केंद्र, और नव विकास बैंक ने सकारात्मक प्रगति हासिल की है। भविष्य में, ब्रिक्स देशों के बीच सहयोग इस तंत्र की गहराई के साथ और मजबूत किया जाएगा।

कार्वाल्हो ने चीनी राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक विकास पहल का उच्च मूल्यांकन किया। उन्होंने कहा कि ये दोनों पहलें भविष्य में ब्रिक्स तंत्र के विकास के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन वाला महत्व रखती हैं।

एक तरफ, उच्च वैश्विक मुद्रास्फीति और प्रमुख आपूर्ति श्रृंखला समस्याओं की वर्तमान पृष्ठभूमि में, ब्रिक्स देश विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं और आर्थिक व व्यापार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो विश्व अर्थव्यवस्था की बहाली के लिए प्रोत्साहन देगा। वहीं दूसरी तरफ, वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों के एकतरफावाद और आधिपत्य से धमकी दी जा रही है, ऐसी पृष्ठभूमि में अंतर्राष्ट्रीय मामलों में ब्रिक्स देशों की अधिक सक्रिय भागीदारी बहुपक्षवाद को मजबूत करने और वैश्विक सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jun 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story