ब्रिटेन की सबसे पुरानी एयरलाइंस मोनार्च बंद

Britain oldest aviation companies Monarch airlines has closed since Monday
ब्रिटेन की सबसे पुरानी एयरलाइंस मोनार्च बंद
ब्रिटेन की सबसे पुरानी एयरलाइंस मोनार्च बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन की सबसे पुरानी विमानन कंपनियों में से एक मोनार्क एयलाइंस ने सोमवार से अपना परिचालन बंद कर दिया है। नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने बताया कंपनी की तीन लाख बुकिंग रद्द कर दी गई है। जिससे लगभग 750,000 लोग प्रभावित होंगे। सीएए ने बताया कि इस कदम से मोनार्च के 110,000 ग्राहक सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, जो विदेशों से अगले दो सप्ताह में इस एयरलाइन से यहां वापस आने वाले थे।

ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा संकट

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने बताया 30 से ज्यादा हवाईअड्डों पर 30 विमानों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है, ताकि विदेश में फंसे लोगों को ब्रिटेन लाया जा सके। यह ब्रिटेन में अब तक का सबसे बड़ा एयरलाइन संकट है। सीएए के मुख्य कार्यकारी एंड्र हैंस ने कहा हम जानते हैं कि मोनार्क का परिचालन बंद करने का निर्णय इसके ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बहुत निराशाजनक है।

विदेशों में फंसे लोगों को लाने का आह्वान

सीएए ने सरकार से मोनार्क के ग्राहकों को छुट्टी समाप्त होने के बाद तत्काल विदेशों से वापस लाने के लिए प्रयास करने और इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेने का आह्वान किया है। यातायात सचिव क्रिस ग्रेलिंग ने बताया इस एयरलाइन के यात्रियों को हवाईअड्डे पर नहीं आने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया हम लोग पूरी कोशिश कर रहे हैं कि जो लोग कहीं फंसे हुए हैं, उन्हें वापस लाया जाए।

ब्रिटेन की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है मोनार्क

इस बीच सीएए ने बताया है कि तुर्की, स्पेन और स्वीडन जैसे स्थानों पर छुट्टियां मनाने गए मोनार्क एयरलाइन्स के ग्राहकों को वापस लाने के लिए 30 एयरक्राफ्ट किराए पर दिए गए हैं। इसके लिए यात्रियों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। मोनार्क ब्रिटेन की पांचवीं सबसे बड़ी विमानन कंपनी है। इससे 2100 कर्मचारी जुड़े हुए हैं। 

लाइसेंस नहीं मिलने पर की उड़ानें स्थगित
  

उड्डयन नियामक के साथ विदेशी गंतव्यों के लिए हालीडे पैकेज जारी करने के कंपनी के लाइसेंस को आगे बढ़ाने की मंजूरी नहीं मिलने के बाद काफी समय से आर्थिक संकट से जूझ रही इस विमानन कंपनी ने अपनी सभी उड़ानें स्थगित कर दी हैं। मोनार्क के मुख्य कार्यकारी एंड्रू स्वाफील्ड ने बताया हाल ही में मिस्र और ट्यूनीशिया में आतंकवादी हमलों और तुर्की में पर्यटक गतिविधियां घटने से कंपनी के कारोबार पर गंभीर असर पड़ा है। 


 

Created On :   2 Oct 2017 5:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story