BREXIT विवाद : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

British Foreign Secretary Boris Johnson resignes over Brexit issue
BREXIT विवाद : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा
BREXIT विवाद : ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन के विदेश मंत्री बॉरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सोमवार को उन्होंने अपना इस्तीफा ब्रिटिश पीएम टेरीज़ा मे को पहुंचाया। टेरीज़ा मे ने भी उनका इस्तीफा मंजूर कर लिया है। पीएम ऑफिस की ओर से कहा गया है कि जल्द ही ब्रिटिश विदेश मंत्री के पद पर नई नियुक्ति की जाएगी। बताया जा रहा है कि बॉरिस जॉनसन ने कैबिनेट में ब्रग्जिट को लेकर विवाद के चलते इस्तीफा दिया है। वे पीएम टेरीज़ा मे के ब्रग्जिट प्लान से खफा थे।

अपने इस्तीफे में उन्होंने दावा किया है कि अगर टेरिजा मे का साफ्ट ब्रेग्जिट प्लान अमल में लाया जाता है तो यह ब्रिटेन को एक कॉलोनी में बदल देगा। उन्होंने कहा कि टेरिजा मे का ब्रग्जिट का तरीका गले से नीचे नहीं उतर रहा है। इसलिए वे इसे समर्थन नहीं दे सकते और अपना इस्तीफा दे रहे हैं। बता दें कि टरीजा मे ब्रेग्जिट के बाद भी यूरोपीय संघ के साथ मजबूत आर्थिक संबंधों को बनाए रखना चाहती है। उनकी यह योजना कैबिनेट के उन मंत्रियों को कतई समझ नहीं आ रही है, जो यूरोपियन यूनियन से ब्रिटेन को पूरी तरह अलग देखना चाहते हैं।

गौरतलब है कि बॉरिस जॉनसन ब्रिटेन को यूरोपीय यूनियन से बाहर निकालने के लिए चलाए गए आंदोलन के प्रमुख नेता थे। उन्हीं के नेतृत्व में आंदोलनकारियों ने जून 2016 में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार पर इस मामले में जनमत संग्रह कराने का दबाव बनाया था। 23 जून को हुए जनमत संग्रह में बिटिश लोगों ने यूरोपीय यूनियन से अलग होने की राह चुनी थी। जनमत संग्रह के नतीजे आने के बाद डेविड कैमरुन को पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था और पूरे मंत्रिमंडल में बदलाव हुए थे। बॉरिस बेकर इसी जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री बनाए गए थे। इससे पहले वे लंदन के मेयर थे।

बता दें कि बोरिस जॉनसन से एक दिन पहले ही ब्रेग्जिट सेक्रेटरी डेविड डेविस ने इस्तीफा दिया था, जो यूरोपीय यूनियन से अलग होने के मामले पर ब्रिटेन सरकार की ओर से मुख्य वार्ताकार थे। एक के बाद एक इन दो बड़े इस्तीफों के बाद पीएम टेरीज़ा मे के लिए मुश्किल हालत पैदा हो गए हैं। उन पर भी अब मुसीबत आ सकती है।



 

Created On :   9 July 2018 2:40 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story