कैलिफोर्निया ने 2035 तक गैस से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया मतदान

California votes to ban the sale of gas-powered cars by 2035
कैलिफोर्निया ने 2035 तक गैस से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया मतदान
कैलिफोर्निया कैलिफोर्निया ने 2035 तक गैस से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए किया मतदान
हाईलाइट
  • योजना को कैसे लागू किया जाए

डिजिटल डेस्क, लॉस एंजेलिस। कैलिफोर्निया रेगुलेटर्स ने 2035 तक नई गैस से चलने वाली कारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाले नियम को मंजूरी देने के लिए मतदान किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम ने दो साल पहले एक कार्यकारी आदेश के साथ 2035 प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा था, जिसमें कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड (सीएआरबी) और अन्य को यह निर्धारित करने का निर्देश दिया गया था कि योजना को कैसे लागू किया जाए।

नए नियम में वाहन निर्माताओं को कई चीजों पर ध्यान देना होगा। 2026 तक, कैलिफोर्निया में 35 प्रतिशत नई कारों को शून्य उत्सर्जन वाले वाहनों (जीरो-एमिशन व्हीकल) के अंतर्गत होना चाहिए। कोटा 2030 तक 68 प्रतिशत और 2035 में 100 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। नियम इस्तेमाल किए गए वाहनों के लिए लागू नहीं होगा। सीएआरबी के सदस्य डेनियल स्पर्लिग ने कहा कि नियम तत्काल लागू नहीं होंगे, यह 2026 में प्रभावी होंगे।

न्यूजॉम ने बुधवार को कहा, अगर हम कार्बन प्रदूषण को रोकने के लिए आवश्यक और साहसिक कदमों पर ध्यान केंद्रित करें तो जलवायु से जुड़ी समस्या हल हो सकती है। सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोलोराडो और मिनेसोटा सहित 15 राज्यों के साथ-साथ पूर्वोत्तर और पश्चिमी तट के राज्यों ने कैलिफोर्निया के शून्य-उत्सर्जन वाहन नियमों का पालन किया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 Aug 2022 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story