सीबीएस न्यूज ने रूस छोड़ा, नए कानून के बाद लिया फैसला

CBS News left Russia, took decision after new law
सीबीएस न्यूज ने रूस छोड़ा, नए कानून के बाद लिया फैसला
रूस-यूक्रेन तनाव सीबीएस न्यूज ने रूस छोड़ा, नए कानून के बाद लिया फैसला
हाईलाइट
  • फर्जी समाचार फैलाने के लिए जेल की सजा का प्रावधान

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक नए कानून पर हस्ताक्षर किया है जिसके बाद सीबीएस न्यूज रूस से बाहर निकलने वाला लेटेस्ट मीडिया आउटलेट बन गया है। इसके अंतर्गत चल रहे मॉस्को-कीव युद्ध के बारे में फर्जी समाचार फैलाने के लिए जेल की सजा का प्रावधान है।

शुक्रवार को, सीबीएस न्यूज के प्रवक्ता ने कहा कि आउटलेट वर्तमान में रूस से प्रसारित नहीं हो रहा था क्योंकि हम आज पारित किए गए नए मीडिया कानूनों को देखते हुए अपनी टीम के लिए परिस्थितियों की निगरानी कर रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने शुक्रवार को उस कानून पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत यूक्रेन में युद्ध के बारे में फर्जी खबर फैलाने के आरोप में 15 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है।

कानून, वास्तव में, रूस में स्वतंत्र रिपोर्टिंग को रोक देगा, जहां समाचार आउटलेट्स को यूक्रेन में संघर्ष को युद्ध के रूप में संदर्भित करने की अनुमति नहीं है। इससे पहले दिन में, सीएनएन, ब्लूमबर्ग और एबीसी न्यूज सहित अन्य प्रमुख अमेरिकी आउटलेट्स ने भी घोषणा की थी कि वे युद्ध के परिणामस्वरूप रूस से प्रसारण निलंबित कर रहे हैं।

सीएनएन के एक प्रवक्ता ने कहा कि नेटवर्क रूस में प्रसारण बंद कर देगा, जबकि हम स्थिति का मूल्यांकन करना जारी रखेंगे। एबीसी न्यूज, जिसके रूस में कई संवाददाता काम कर रहे हैं, उन्होंने कहा कि रूस में आज पारित नए सेंसरशिप कानून के कारण, एबीसी न्यूज सहित कुछ पश्चिमी नेटवर्क आज रात देश से प्रसारित नहीं हो रहे हैं। हम स्थिति का आकलन करना और निर्धारित करना जारी रखेंगे कि क्या इसका मतलब जमीन पर हमारी टीमों की सुरक्षा के लिए है।

बीबीसी और सीबीसी न्यूज सहित अन्य वैश्विक समाचार आउटलेट्स ने भी रूस में परिचालन निलंबित कर दिया है। जबकि सीबीसी न्यूज ने कहा कि यह रूस में पारित नए कानून के बारे में बहुत चिंता थी, जो यूक्रेन और रूस में मौजूदा स्थिति पर स्वतंत्र रिपोर्टिंग को अपराधीकरण करने के लिए प्रतीत होता है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   5 March 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story