ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में बदलाव होंगे, रानी की छवि और बैंकनोटों पर प्रतीक चिन्ह को बदला जाएगा

Changes to everyday items in the UK, the Queens image and insignia on banknotes to be changed
ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में बदलाव होंगे, रानी की छवि और बैंकनोटों पर प्रतीक चिन्ह को बदला जाएगा
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में बदलाव होंगे, रानी की छवि और बैंकनोटों पर प्रतीक चिन्ह को बदला जाएगा
हाईलाइट
  • शाही अनुमोदन

डिजिटल डेस्क, लंदन। ब्रिटेन में रोजमर्रा की वस्तुओं में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, क्योंकि बैंक नोटों, लेटरबॉक्स और टिकटों पर क्वींस की छवि और प्रतीक चिन्ह को नए राजा चार्ल्स द्वितीय के साथ बदल दिया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 70 साल तक शासन करने के बाद गुरुवार को 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश मुद्रा को रातोंरात नहीं बदला जाएगा और बदलाव में वर्षों लगेंगे क्योंकि नए सिक्के और नोट राजा के चेहरे से बनाए जाते हैं और अन्य धीरे-धीरे प्रचलन से हटा दिए जाते हैं। एक और बदलाव यह होगा कि जहां सिक्कों पर रानी की छवि दाईं ओर होगी, वहीं नए में राजा को बाईं ओर मुंह करके दिखाया जाएगा। यह 17 वीं शताब्दी से एक परंपरा के कारण है।

नए सिक्कों और नोटों को डिजाइन और ढाला, या मुद्रित करने की आवश्यकता होगी। फिर रॉयल मिंट सलाहकार समिति को नए सिक्कों के लिए चांसलर को सिफारिशें भेजनी होगी और शाही अनुमोदन प्राप्त करना होगा। डेली मेल ने बताया कि डिजाइन तब चुने जाते हैं और अंतिम विकल्पों को चांसलर और फिर किंग द्वारा अनुमोदित किया जाता है। टिकटें रानी की एक छवि भी दर्शाती हैं और नए लोगों को राजा के चेहरे की विशेषता के साथ बनाना होगा, फिर से वर्तमान वाले धीरे-धीरे चरणबद्ध हो जाएंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story