सीरिया में फिर रासायनिक हमला, 70 लोगों की मौत   

chemical attack in syria 70 people died rescue operation is on
सीरिया में फिर रासायनिक हमला, 70 लोगों की मौत   
सीरिया में फिर रासायनिक हमला, 70 लोगों की मौत   
हाईलाइट
  • एक बार फिर आत्मघाती कैमिकल हमले से पूरा सीरिया दहल उठा है।
  • हेलिकॉप्टर के जरिए बैरल बम फेंका गया जिसमें सेरेन और टॉक्सिक नर्व एजेंट थे।
  • सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घोउटा में हुए हवाई हमले में करीब 70 लोगों की मौत हो गई।

डिजिटल डेस्क, दमिश्क। एक बार फिर आत्मघाती कैमिकल हमले से पूरा सीरिया दहल उठा है। सीरिया में विद्रोहियों के गढ़ पूर्वी घोउटा में हुए हवाई हमले में करीब 70 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल हैं। इस आत्मघाती हमले की पुष्टि ब्रिटेन में स्थित सीरियाई मानवाधिकार आबजर्वेट्री ने अपने सूत्रों के हवाले से की है। वहीं हमले के बाद राहत कार्य में लगे कर्मचारियों ने भी बताया कि हमले में 70 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

कैमिकल अटैक होने से सरकार का इनकार 
जानकारी के मुताबिक जहरीली गैस से हमला किया गया है। हालांकि सीरिया की सरकार ने कैमिकल अटैक होने की बात से इनकार कर दिया है। वहीं सीरिया सरकार के कैमिकल अटैक की बात से इनकार करने वाले बयान के बाद अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि मामले पर हम अपनी नजर बनाए हुए हैं। 
 



रूस ले हमले की जिम्मेदारी
अमरीकी विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा कि इससे पहले सरकारें अपने लोगों के खिलाफ रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल करती रही हैं और इसे लेकर कोई विवाद की स्थिति नहीं है। रूस को आखिरकार बड़ी संख्या में सीरियाई नागरिकों पर रासायनिक हथियारों से क्रूर हमले की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।

हेलिकॉप्टर के जरिए फेंका गया बैरल बम
ग़ूटा में विपक्ष का समर्थक करने वाली मीडिया का के मुताबिक इस हमले में एक हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं। मीडिया का कहना है कि कथित रूप से एक हेलिकॉप्टर के जरिए बैरल बम फेंका गया जिसमें सेरेन और टॉक्सिक नर्व एजेंट थे।
 



रूस के बातचीत बाधित होने पर हमले 
दोउमा पर कब्जा जमाने वाले इस्लामी धड़े जैश अल- इस्लाम और रूस के बीच बातचीत शुरू होने के बाद बमबारी थम गई थी। करीब दस दिन तक के लिए सैन्य अभियान को रोक लगा दी गई थी। ब्रिटेन में स्थित मानवाधिकार निगरानी संस्था सीरियन ऑबजर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक इस सप्ताह बातचीत बाधित होने के बाद शुक्रवार को हवाई हमले शुरू हो गए।
 



जिहादी समूह हयात तहरीर अल- शाम के चौकी के पास हमला 
ब्रिटेन की निगरानी संस्था सीरियन ऑबजर्वेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि जिहादी समूह हयात तहरीर अल- शाम के चौकी के पास ये हवाई हमला हुआ है। इस जिहादी समूह में अलकायदा से संबंधित एक पूर्व संगठन के पूर्व सदस्य बड़ी संख्या में शामिल थे।
 

 

इससे पहले स्कूल के पास हुआ था हमला
गौरतलब है कि इससे पहले भी सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रान्त इदलिब में एक स्कूल के पास हुए हवाई हमले में करीब 16 बच्चों ने दम तोड़ दिया था। ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया था कि इदलिब प्रांत के कफ्र बातिख में हुए हवाई हमले में 16 बच्चों समेत 20 नागरिकों की मौत हुई।
 

Created On :   8 April 2018 8:11 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story