8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में मंकीपॉक्स का खतरा अधिक: शोधकर्ता

Children 8 or younger at higher risk of monkeypox: Researchers
8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में मंकीपॉक्स का खतरा अधिक: शोधकर्ता
ब्रिटेन 8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में मंकीपॉक्स का खतरा अधिक: शोधकर्ता
हाईलाइट
  • 8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में जोखिम अधिक है

डिजिटल डेस्क, लंदन। आठ वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों को मंकीपॉक्स की अधिक गंभीर बीमारी के लिए उच्च जोखिम वाला समूह माना जाना चाहिए। शोधकर्ताओं की रिपोर्ट में यह कहा गया है। द पीडियाट्रिक इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, अब तक कुछ बच्चे ही मंकीपॉक्स से प्रभावित हैं, लेकिन 8 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों में जोखिम अधिक है। बच्चों में अब तक कम रिपोर्ट की गई दरों के बावजूद, बच्चों में मंकीपॉक्स की जटिलताओं और अन्य गंभीर परिणामों के बारे में विशेष चिंताएं हैं।

स्विट्जरलैंड के फ्राइबोर्ग विश्वविद्यालय की डॉ पेट्रा जिमर्मन और मेलबर्न विश्वविद्यालय के निगेल कर्टिस ने कहा, बच्चों में अस्पताल में भर्ती होने की दर और उच्च आय वाले देशों में भी मृत्यु दर में वृद्धि की सूचना है। मुख्य रूप से कम आय वाले देशों के आंकड़ों के आधार पर, 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को विशेष रूप से गंभीर जीवाणु संक्रमण सहित जटिलताओं का उच्च जोखिम होता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि छोटे बच्चों को भी खरोंच से संबंधित जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है और आंखों सहित शरीर के अन्य हिस्सों में संक्रमण फैल सकता है।

अगस्त तक, दुनिया भर में मंकीपॉक्स के लगभग 47,000 प्रयोगशाला-पुष्टि के मामले सामने आए थे। इनमें से सिर्फ 211 मामले 18 साल से कम उम्र के बच्चों और किशोरों में थे। वर्तमान प्रकोप में, मंकीपॉक्स वायरस बड़े पैमाने पर यौन या अन्य निकट संपर्क से फैलता प्रतीत होता है। बूंदों और दूषित सतहों और वस्तुओं सहित संचरण के अन्य मार्गों की भूमिका निर्धारित की जानी बाकी है। मंकीपॉक्स के अधिकांश रोगी सहायक देखभाल से ठीक हो जाते हैं।

हालांकि, गंभीर मामलों और उच्च जोखिम वाले समूहों के लिए अधिक विशिष्ट उपचार आवश्यक है - विशेष रूप से 8 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और अंतर्निहित त्वचा की स्थिति वाले, अध्ययन में उल्लेख किया गया है। अन्य कमजोर समूहों में गर्भवती महिलाएं, प्रतिरक्षाविहीन रोगी, और एक्जिमा वाले लोग या मुंह, आंखों और जननांगों के पास मंकीपॉक्स के दाने शामिल हैं। चेचक का टीकाकरण मंकीपॉक्स को रोकने में प्रभावी है, हालांकि सुरक्षा की अवधि अज्ञात है। जिन बच्चों को मंकीपॉक्स वायरस से अवगत कराया गया है, उनके लिए मंकीपॉक्स को रोकने के लिए दवाओं या टीकों की सिफारिश की गई है, फिर से बहुत सीमित डेटा के साथ। विशेष रूप से चूंकि मंकीपॉक्स स्पशरेन्मुख हो सकता है, इसका प्रकोप अनियंत्रित हो सकता है और छोटे बच्चों सहित कमजोर समूहों में फैल सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Oct 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story