दैनिक भास्कर हिंदी: चीन पूर्वी एशिया के सहयोग में आसियान के केंद्रीय स्थान का समर्थक : ली खछ्यांग

November 4th, 2019

हाईलाइट

  • चीन पूर्वी एशिया के सहयोग में आसियान के केंद्रीय स्थान का समर्थक : ली खछ्यांग

बीजिंग, 4 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने थाईलैंड की राजधानी बैंकाक में 22वें चीन-आसियान (10 प्लस1) नेता सम्मेलन में भाग लिया। उन्होंने कहा कि चीन हमेशा पूर्वी एशिया के सहयोग में आसियान के केंद्रीय स्थान का समर्थन देता है।

आसियान के वर्तमान अध्यक्ष देश थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रायुथ छान ओछा समेत फिलीपींस के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुटेर्टे, ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हासानाल बोलकियाह, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो, मलेशिया के प्रधानमंत्री माहाथिर बिन मोहमद, वियतनाम के प्रधानमंत्री नगुयेन क्शान फुक, म्यांमार की स्टेट कौंसिलर आंग सान सु की, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हसियेन लूंग, लाओस के प्रधानमंत्री टोंगलौन सिसौलिथ और कंबोडिया के प्रधानमंत्री सामदेच हुन सेन ने इस सम्मेलन में भाग लिया।

ली खछ्यांग व प्रायुथ ने एक साथ इस सम्मेलन की अध्यक्षता की। ली खछ्यांग ने कहा कि चीन हमेशा पूर्वी एशिया के सहयोग में आसियान के केंद्रीय स्थान का समर्थन देता है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने घनिष्ठ चीन-आसियान साझा नियति समुदाय का निर्माण करने को कहा है।

चीन व आसियान हमेशा के लिए आपसी सम्मान करते हैं, समानता से एक दूसरे का व्यवहार करते हैं, वार्ता से मतभेदों का समाधान करते हैं, और क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की रक्षा करते हैं। हम समान विकास के रास्ते पर कायम रहेंगे, आर्थिक व व्यापारिक सहयोग को एक उच्च स्तर पर विकसित करेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)