चीन ने 20 साल के प्रतिबंध के बाद तिब्बती उत्सव को फिर से शुरू करने की अनुमति दी

China allows Tibetan festival to resume after 20-year ban
चीन ने 20 साल के प्रतिबंध के बाद तिब्बती उत्सव को फिर से शुरू करने की अनुमति दी
चीन चीन ने 20 साल के प्रतिबंध के बाद तिब्बती उत्सव को फिर से शुरू करने की अनुमति दी
हाईलाइट
  • प्रतिबंध अचानक हटाने का कोई स्पष्टीकरण नहीं

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। एक लोकप्रिय धार्मिक नेता की गिरफ्तारी के बाद 20 साल के लिए प्रतिबंधित तिब्बती समुदाय के त्योहार को चीनी अधिकारियों द्वारा फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है, तिब्बती सूत्रों का कहना है कि प्रतिबंध अचानक हटाने का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।

तिब्बती निवासी ने स्थानीय स्रोतों का हवाला देते हुए बताया, सिचुआन के कर्दजे (गांजी) तिब्बती स्वायत्त प्रान्त में न्यागचुका काउंटी में आयोजित वार्षिक कार्यक्रम में घोड़ो की दौड़ और पिकनिक का आयोजन किया।

आरएफए के सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, 2002 के बाद से, जब टुल्कु तेनजि़न डेलेक को एक सार्वजनिक चौक पर बमबारी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, चीनी अधिकारियों ने इस क्षेत्र में तिब्बतियों को वार्षिक कार्यक्रम मनाने से रोक दिया था।

हमें नहीं पता कि अधिकारियों ने अचानक उत्सव को फिर से आयोजित करने की अनुमति क्यों दी है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने समारोह के आयोजन की अनुमति देने से पहले त्योहार के मैदान के चारों ओर चीनी झंडे फहराए थे।

सूत्र ने कहा, लोगों को शराब, धूम्रपान या पिकनिक पर ड्रग्स लेने से मना किया गया था, लेकिन इस साल अनुमति दी गई थी। स्रोत ने कहा कि 1950 में तिब्बत पर चीनी आक्रमण से पहले भी इस क्षेत्र में वार्षिक उत्सव एक प्रमुख सभा थी, लेकिन टुल्कु तेनजि़न डेलेक के वहां रहने के बाद यह और भी भव्य हो गया।

आरएफए की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2002 में सिचुआन की प्रांतीय राजधानी चेंगदू में एक सार्वजनिक चौक पर बमबारी के आरोप में अधिकार समूहों और समर्थकों ने गलत तरीके से दोषी ठहराए जाने के बाद 12 जुलाई, 2015 को 65 वर्षीय टुल्कु तेनजि़न डेलेक की रहस्यमय परिस्थितियों में मृत्यु हो गई, जहां उन्होंने 22 साल की सजा में 13 साल की सजा हुई।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Aug 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story