चीन हमेशा व्यापार असंतुलन पर भारत की चिंता को महत्व देता है : कंग श्वांग

China always values Indias concern over trade imbalance: Kang Shuang
चीन हमेशा व्यापार असंतुलन पर भारत की चिंता को महत्व देता है : कंग श्वांग
चीन हमेशा व्यापार असंतुलन पर भारत की चिंता को महत्व देता है : कंग श्वांग
हाईलाइट
  • चीन हमेशा व्यापार असंतुलन पर भारत की चिंता को महत्व देता है : कंग श्वांग

बीजिंग, 17 जनवरी (आईएएनएस)। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि चीन हमेशा व्यापार असंतुलन पर भारत की चिंता को महत्व देता है।

चीन-भारत व्यापार में मौजूद असंतुलन के सवाल के जवाब में कंग श्वांग ने बताया कि इधर कुछ वर्षो में चीन ने भारत के चावल और चीनी के आयात का विस्तार करने और भारतीय दवाइयों और कृषि उत्पादों के आयात के क्षेत्र में तेजी लाने के लिए कदम उठाए हैं। पिछले पांच साल में भारत से आयात की राशि में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है और अधिकाधिक भारतीय वस्तुएं आम चीनियों के घर में पहुंच रही हैं। वर्ष 2019 में चीन के प्रति भारत के व्यापार घाटे में कमी आई है।

कंग श्वांग ने बताया कि दोनों पक्षों को विकास की दृष्टि से दोनों देशों के व्यापार असंतुलन को देख कर सवाल के समाधान का नया रास्ता ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए। गत वर्ष चेन्नई में हुई अनौपचारिक शिखर वार्ता में राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री मोदी ने उच्चस्तरीय आर्थिक और व्यापारिक वार्ता तंत्र की स्थापना पर सहमति बनाई। आशा है कि दोनों पक्ष समान कोशिश कर इस तंत्र का उपयोग कर द्विपक्षीय व्यापार और पूंजी निवेश को मजबूत बनाएंगे ताकि आर्थिक और व्यापार सहयोग के संतुलित विकास को बढ़ावा मिले।

(साभार---चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Created On :   17 Jan 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story