दक्षिणी डोकलाम तक पहुंचने के लिए चीन ने बनाई नई सड़क

China Built New Road To Reach South Doklam
दक्षिणी डोकलाम तक पहुंचने के लिए चीन ने बनाई नई सड़क
दक्षिणी डोकलाम तक पहुंचने के लिए चीन ने बनाई नई सड़क
हाईलाइट
  • इसी वजह से दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे और दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था।
  • चीनी सैनिक डोकलाम में सर्दियों के दौरान एक नई सड़क बनाने के लिए डटे हुए है
  • जिससे वे दक्षिणी डोकलाम तक पहुंच सकें जहां चीन और भूटान का विवाद है।
  • डोकलाम इलाके के हालात पर नजर रखने वाले एक विशेषज्ञ ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने सर्दी के मौसम में डटे रहकर एक नई सड़क बना ली है।
  • पिछले साल जून में चीन के सैनि

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डोकलाम में भारत और चीन के बीच गतिरोध खत्म होने के बावजूद चीनी सैनिक कड़ाके की ठंड में भी वहां रुके हुए थी। जिसकी वजह का पता अब चल पाया है। दरअसल चीनी सैनिक डोकलाम में सर्दियों के दौरान एक नई सड़क बनाने के लिए डटे हुए थे, जिससे वे दक्षिणी डोकलाम तक पहुंच सकें जहां चीन और भूटान का विवाद है।

बता दें कि पिछले साल जून में चीन के सैनिक डोकलाम इलाके में सड़क बना रहे थे, जिसे भारतीय सैनिकों ने रोक दिया था। इसी वजह से दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे और दोनों देशों के रिश्तों में तनाव आ गया था। डोकलाम में चीनी सैनिकों के आगे बढ़ने के भारत के लिए गंभीर सुरक्षा नतीजे हो सकते हैं।

डोकलाम इलाके के हालात पर नजर रखने वाले एक विशेषज्ञ ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने सर्दी के मौसम में डटे रहकर एक नई सड़क बना ली है। पिछले साल अगस्त में बताया गया कि राजनयिक माध्यमों से बातचीत के बाद यह सैन्य गतिरोध खत्म हो गया है। 

बता दें कि यह सड़क भारतीय चौकियों से 5 किलोमीटर की दूरी पर है, इसलिए वहां सैनिकों तक पहुंचना मुश्किल है। चीन की सेना अब डोकलाम के दक्षिणी इलाके में आसानी से पहुंच सकती है। हाल ही में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी संसद में स्वीकार किया था कि चीन डोकलाम में नई चौकियों और हेलिपैड का निर्माण कर रहा है। सुरक्षा एजेंसियों को तो पहले से ही पता है कि चीन इस इलाके में तेजी से नई चौकियों, हेलिपैड आदि का निर्माण कर रहा है।

Created On :   19 March 2018 5:32 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story