कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ें छुपाने वाला चीन हुआ बेनकाब, 10 लाख लोग गंवा सकते हैं जान, शव दफनाने के लिए कब्रिस्तान में नहीं बची जगह

कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ें छुपाने वाला चीन हुआ बेनकाब, 10 लाख लोग गंवा सकते हैं जान, शव दफनाने के लिए कब्रिस्तान में नहीं बची जगह
कोरोना से बेहाल ड्रेगन कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़ें छुपाने वाला चीन हुआ बेनकाब, 10 लाख लोग गंवा सकते हैं जान, शव दफनाने के लिए कब्रिस्तान में नहीं बची जगह
हाईलाइट
  • चीन में अभी कोरोना का सबसे बुरा दौर आना बाकी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना की जन्मस्थली चीन में एक बार फिर यह वायरस कहर बरपा रहा है। जिंगपिंग सरकार द्वारा लागू की गई जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर जहां लोगों में गुस्सा है वहीं इसमें कुछ जगहों पर छूट देते ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी से उछाल आया है। बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़े हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि साल 2023 में देश में कोरोना के कारण मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो सकता है। अभी तक कोरोना को नियंत्रित करने में जिंगपिंग सरकार दुनियाभर में सबसे ज्यादा सफल रही थी, लेकिन मौजूदा स्थिति में उसके हाथ से लगाम छूटती हुई नजर आ रही है। 

जीरो कोविड पॉलिसी में छूट के बाद बढ़े मामले

देश में पिछले ढाई-तीन सालों से सख्त लॉकडाउन और टेस्टिंग जैसे नियम लागू थे, लेकिन हाल ही में इस जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों के चलते सरकार को इनमें ढील देने का निर्णय लेना पड़ा। जैसे ही ढील दी गई वैसे ही शिनजियांग, बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में कोरोना के मामले में भारी वृद्धि देखी गई। शोधकर्ताओं का कहना है कि चीन में अभी कोरोना का सबसे बुरा दौर आना बाकी है। वह इसकी वजह यहां पर वैक्सीनेशन का स्तर कम होना बताते हैं। 

कब्रिस्तान के बाहर लग रही कतारें, दफनाने के लिए नहीं बची जगह

देश में कोरोना से मरने वालों के आंकड़ें इतने ज्यादा आ रहे हैं कि कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के लिए भीड़ लग रही है। खासकर देश की राजधानी बीजिंग का बुरा हाल है। यहां कोरोना से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार के लिए अलग से कब्रिस्तान बनाए गए हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्टों के मुताबिक बीते एक सप्ताह से यहां आने वाले शवों की संख्या में पहले के मुकाबले बढ़ोत्तरी हुई है। देश के मौजूदा हालातों से जिंगपिंग सरकार बेहद चिंतित नजर आ रही है। 

इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ ऐंड इवेल्युएशन की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार 2023 के अप्रैल तक देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 3 लाख 22 के करीब जा सकता है। इसके अलावा साल के अंत तक यह आंकड़ा 10 के पार भी जा सकता है। 

हालांकि चीन अभी तक कोरोना के कारण हुई मौतों के आंकड़ों को छुपाता रहा है। सराकारी आंकड़ों के मुताबिक, अभी तक देश में कोरोना से केवल 5 हजार 235 मौतें ही हुई हैं। लेकिन कब्रिस्तान के बाहर लग रही शवों की कतारों ने जिंगपिंग सरकार के अभी तक बोले जा रहे झूठ को बेनकाब कर दिया है। अगर विशेषज्ञों का अनुमान सही साबित होता है और चीन में 2023 के अंत तक 10 के करीब मौत होती हैं तो वह भी अमेरिका के साथ इस कतार में शामिल हो जाएगा, जहां पहले ही कोविड से 10 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। 
 

Created On :   20 Dec 2022 7:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story