चीन ने लापता युवक मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंपा, जानें चीनी सेना ने क्या-क्या किया? 

China handed over the missing youth Miram Taron to the Indian Army, know what the Chinese army did?
चीन ने लापता युवक मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंपा, जानें चीनी सेना ने क्या-क्या किया? 
वतन वापसी चीन ने लापता युवक मिराम तारोन को भारतीय सेना को सौंपा, जानें चीनी सेना ने क्या-क्या किया? 
हाईलाइट
  • अरूणाचल प्रदेश से लापता युवक मिराम तारोन भारत वापस
  • केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले दिनों अवैध रूप से चीनी क्षेत्र में प्रवेश करने वाले अरुणाचल प्रदेश के युवक मिराम तारोन को चीनी पीएलए (पीपल लिबरेशन आर्मी) ने भारतीय सेना को सौंप दिया है। जिसके बाद मेडिकल जांच सहित उचित प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है। पश्चिमी थिएटर कमांड के प्रवक्ता कर्नल लॉन्ग शाओहुआ ने एक बयान में कहा कि भारतीय नागरिक को कुछ दिन पहले चीनी बॉर्डर गार्ड ने गश्त के दौरान पाया था। 

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर किया पुष्टि

अरूणाचल प्रदेश से लापता युवक मिराम तारोन के भारत वापसी के बाद केंद्रीय कानून मंत्री एवं अरूणाचल प्रदेश के सांसद किरेन रिजिजू ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि चीनी सेना ने प्रदेश के लापता युवक मिराम तारोन को भारतीय सेना के हवाले कर दिया है।

  जानें क्या था पूरा मामला

आपको बता दे कि बीते दिनों 17 वर्षीय युवक मिराम तारोन 18 जनवरी को वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब लापता हो गया था। खबरों के मुताबिक चीनी पीएलए ने उसे अपनी हिरासत में लिया था। जिसके बाद  भारतीय सेना ने अगले ही दिन चीनी सेना के साथ संपर्क साधा और तारोन की वापसी की मांग की।

चीनी सेना ने बीते 20 जनवरी को पुष्टि की कि लापता भारतीय युवक उनकी सीमा में है और उसके बारे में विस्तृत जानकारी मांगी थी। जिसे भारतीय सेना उन्हें मुहैया कराया था। जिसके बाद से युवक के वतन वापसी की बातें चल रही थी। 

जानें मिराम के साथ चीनी सेना ने क्या किया?

चीनी सेना (पीपल लिबरेशन आर्मी) के वेस्टर्न थिएटर के आधिकारिक वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किए गए बयान में लॉन्ग ने कहा कि युवक ने अवैध तरीके से चीनी क्षेत्र में प्रवेश किया था। युवक से चीनी सेना द्वारा नियमित रूप से पूछताछ की जाती थी। फिर उसे क्वारंटाइन किया गया था।

इसके अलावा सीमा नियंत्रण नियमों के तहत उसे मानवीय सहायता दी गई, चीनी अधिकारियों के मुताबिक भारत ने युवक को खोजने में सहायता के लिए कहा था। बाद में भारतीय सेना और चीनी पक्ष के बीच चर्चा के बाद युवक को भारत को सौंप दिया गया। 

Created On :   27 Jan 2022 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story