कोविड की आई सूनामी का सामना करने के लिए चीन नहीं है तैयार

China is not ready to face the Tsunami of covid
कोविड की आई सूनामी का सामना करने के लिए चीन नहीं है तैयार
कोविड-19 कोविड की आई सूनामी का सामना करने के लिए चीन नहीं है तैयार
हाईलाइट
  • 25 करोड़ लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए

डिजि, नई दिल्ली। लगभग तीन वर्षो से जारी प्रतिबंध अचानक हटा देने से दिसंबर के पहले 20 दिनों में चीन के लगभग 25 करोड़ लोग (जनसंख्या का 18 प्रतिशत) कोविड-19 से संक्रमित हो गए। यह अनुमान चीनी अधिकारियों ने लगाया है। बुधवार को स्वास्थ्य ब्रीफिंग में चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डिप्टी डायरेक्टर सन यांग ने खुलासा किया कि अनुमानत: 37 मिलियन लोग (जनसंख्या का 2.6 प्रतिशत) अकेले मंगलवार को संक्रमित हुए।

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक सन ने कहा कि देश में कोविड के प्रसार की दर अभी भी बढ़ रही है और अनुमान है कि बीजिंग और सिचुआन में आधी से अधिक आबादी पहले से ही संक्रमित है। कोरोना के मामलों में विस्फोट इस महीने बीजिंग द्वारा अपनी शून्य-कोविड नीति को छोड़ने के फैसले के बाद हुआ। सन के आंकड़े राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग द्वारा रखे गए आंकड़ों के विपरीत है, जिसमें इसी अवधि में 62,592 कोविड मामले दर्ज किए गए थे। पिछले हफ्ते अधिकारियों द्वारा कोविड परीक्षण पर अंकुश लगाने के बाद चीन ने सार्वजनिक रूप से संक्रमण की कुल संख्या का मिलान करने की कोशिश बंद कर दी।

फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक चीन द्वारा अपनी कोविड लहर पर सार्वजनिक की गई जानकारी की कमी के कारण वाशिंगटन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीजिंग को मामलों की संख्या, बीमारी की गंभीरता, अस्पताल में प्रवेश के आंकड़ों और अन्य स्वास्थ्य आंकड़ों के बारे में अधिक पारदर्शी होने के लिए प्रेरित किया है। चीन की राजधानी और अन्य शहरों में कोविड संक्रमण की लहर ने अस्पतालों में मरीजों की बाढ़ आ गई है। आपातकालीन कक्षों और गहन देखभाल इकाइयों में बेड कम पड़ गया है।

बैठक में एनएचसी के निदेशक मा शियाओवेई ने मांग की कि अस्पताल अपने आपातकालीन कक्षों को व्यवस्थित करें और रोगियों को रोगी विभागों में स्थानांतरित करें। फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया कि उन्होंने मध्यम व बड़े अस्पतालों से गंभीर लक्षणों वाले अधिक रोगियों को लेने का आग्रह किया। देश में बुखार की दवाओं की कमी, अस्पतालों और आपातकालीन सेवाओं की भरमार, कई शहरों में खून की भारी कमी, बुजुर्गों में मरने वालों की संख्या बढ़ रही है और मुर्दाघर और अंतिम संस्कार पार्लर शवों से भर गए हैं।

वांग शियांगवेई ने साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट में लिखा, नियंत्रण हटाए जाने के बाद से अनिवार्य रूप से सामने आने वाली अराजकता के लिए चीन तैयार नहीं है। पूरे चीनी सोशल मीडिया पर इसी तरह की डरावनी कहानियां हैं। एससीएमपी लेख में कहा गया है कि एक प्रभावशाली व्यक्ति ने दैनिक मौत की गिनती शुरू कर दी है, जिसमें बताया गया है कि 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रमुख प्रोफेसर असामान्य दर से मर रहे थे।

जैसा कि बताया गया है, नवंबर के अंत में बड़े पैमाने पर विरोध के कारण चीन ने अपनी शून्य-कोविड नीति पर लगभग सभी नियंत्रण हटा दिए। लेकिन विरोध सिर्फ ट्रिगर था। अंतर्निहित मुद्दा यह है कि चीन के नेताओं ने अर्थव्यवस्था पर नीति के विनाशकारी प्रभाव की भयावहता को समझ लिया है। बुखार की दवा की भारी कमी भी बीजिंग की अपनी बनाई हुई स्थिति है। तीन वर्षों से सख्त नियमों ने लोगों को काउंटर से ऐसी दवा खरीदने से हतोत्साहित किया है, जिसका उद्देश्य वायरस से संक्रमित किसी को भी संगरोध सुविधाओं और अस्थायी अस्पतालों में भेजना है।

इसका मतलब है कि देश भर में सभी फार्मेसियों के पास बुखार की दवा का सीमित स्टॉक है और दवा कंपनियों ने इसके उत्पादन में काफी कटौती की है। एससीएमपी ने बताया कि अब अधिकारियों ने उन्हें चौबीसों घंटे उत्पादन बढ़ाने के लिए कहा है। इसके अतिरिक्त चूंकि तीन साल पहले चिकित्सा संसाधनों को बड़े पैमाने पर परीक्षण और संगरोध में निर्देशित किया गया था, इसलिए देश भर के अस्पतालों में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए पर्याप्त आईसीयू बेड और उपकरण नहीं हैं। इसके अलावा, अस्पतालों को उन आईसीयू में काम करने के लिए योग्य और प्रशिक्षित डॉक्टरों और नर्सों की सख्त जरूरत है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारी अब प्रशिक्षण और आईसीयू डॉक्टरों और नर्सों की भर्ती कर रहे हैं, लेकिन इसमें समय लगता है, जो उनके पास इस समय नहीं है। सीएनएन ने बताया, अब जब चीन में संक्रमण की एक अभूतपूर्व लहर फैल रही है, तो राज्य मीडिया जानबूझकर भीड़ भरे अस्पताल के वाडरें और घर में खचाखच भरे श्मशान के ²श्यों की अनदेखी कर रहा है, जबकि अधिकारी जोर देकर कहते हैं कि सरकार की अपनी गिनती से कुछ लोग कोविड से मर रहे हैं। लगभग तीन वर्षों के लिए चीन की कट्टर शून्य-कोविड नीति ने अपनी आबादी को उस तरह की सामूहिक मौतों से बचा लिया, जो पश्चिमी देशों को परेशान करती थी।

सीएनएन ने बताया कि चीन ने अचानक उस नीति को छोड़ दिया, जिससे देश में कोरोना का विस्फोट हो गया। एक अनुमान के मुताबिक वहां कोरोना मौतों का आंकड़ा दस लाख तक होने का अनुमान है। हालांकि आधिकारिक तौर पर चीन ने इस महीने केवल आठ कोविड मौतों की सूचना दी है। सीएनएन ने बताया कि एक चीनी वित्तीय पत्रिका कैक्सिन ने कोविड से संक्रमित राज्य मीडिया के दो पत्रकारों की मौत की सूचना दी है। ब्लूमबर्ग ने बताया कि सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक चीन में लगभग 37 मिलियन लोग इस सप्ताह एक दिन में कोविड -19 से संक्रमित हो सकते हैं।

फॉर्च्यून ने बताया कि चीनी अधिकारी और कंपनियां कोविड-पॉजिटिव लोगों को अर्थव्यवस्था को चालू रखने के लिए काम पर लौटने दे रही हैं। झेजियांग प्रांत के अधिकारियों ने सप्ताहांत में घोषणा की कि जो लोग कोविड संक्रमित हैं, वे काम पर जा सकते हैं, जब तक कि उनमें कोई लक्षण न दिखे। सोमवार को चीन के सबसे बड़े शहरों में से एक प्रमुख विनिर्माण केंद्र चोंगकिंग हल्के लक्षणों वाले लोगों को परीक्षण के बिना कार्यालय लौटने की अनुमति देकर एक कदम और आगे बढ़ गया।

एक दिन बाद बीजिंग में शहर के अधिकारियों ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-पॉजिटिव मरीज बिना परीक्षण किए काम पर लौट सकते हैं, जब तक कि उन्हें बुखार न हो। फैक्ट्रियां भी अपने कर्मचारियों को कोविड लहर के लिए तैयार करने की कोशिश कर रही हैं। 12 दिसंबर को, इलेक्ट्रिक कार निर्मार्ता के अध्यक्ष किन लिहोंग ने संवाददाताओं से कहा कि कंपनी ने अच्छी तरह से तैयार होने के लिए दवाओं और उपकरणों के ट्रक कारखाने में भेजे थे। कुछ निर्माता क्लोज्ड-लूप सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, जहां कर्मचारी सख्त आंदोलन नियंत्रण के साथ साइट पर रहते हैं, ताकि संक्रमण को दूर रखा जा सके। फॉर्च्यून ने बताया कि टेस्ला जैसी कंपनियों ने इन प्रणालियों का इस्तेमाल पहले के कोविड के प्रकोपों से बचन और लॉकडाउन के दौरान फैक्ट्री लाइनों को चालू रखने के लिए किया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

 

Created On :   25 Dec 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story