चीन ने हांगकांग में पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए वीजा योजना शुरू की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
बड़े पैमाने पर पलायन चीन ने हांगकांग में पेशेवरों को आकर्षित करने के लिए वीजा योजना शुरू की
हाईलाइट
  • बड़े पैमाने पर पलायन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन ने एक नई वीजा योजना का अनावरण किया है जो हांगकांग में रहने और काम करने के लिए योग्य लोगों की एक बड़ी संख्या को आकर्षित कर सकती है। सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने 2019 के विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर असंतोष पर कार्रवाई शुरू करने के बाद से लोगों के बड़े पैमाने पर पलायन को देखा है।

चीन का एग्जिट-एंट्री एडमिनिस्ट्रेशन 20 फरवरी से एक पायलट योजना शुरू करेगा जो वरिष्ठ वैज्ञानिकों, स्वास्थ्य पेशेवरों और निवेश मध्यस्थों को हांगकांग और मकाऊ में अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवेश करने और छोड़ने की अनुमति देगा, टिप्पणीकारों ने कहा कि शहर में रहने वाले हांगकांगवासियों के लिए सामाजिक गतिशीलता में बाधा आ सकती है।

आरएफए ने सूचना दी- यह कदम सत्तारूढ़ दल द्वारा समर्थित मीडिया द्वारा उच्च प्रशिक्षित पेशेवरों के पलायन को संतुलित करने के लिए योजनाओं के आह्वान के बाद आया है, जो हाल के वर्षों में बड़ी संख्या में हांगकांग छोड़ रहे हैं, जिससे बड़ी कंपनियों, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को प्रभावित करने वाली प्रतिभा नाली की चिंता बढ़ रही है।।

नोटिस के अनुसार, यह योजना पूरी तरह से चीनी आप्रवासन अधिकारियों द्वारा प्रशासित की जा रही है, वादों के बावजूद कि 1997 में चीन को सौंपे जाने के बाद हांगकांग अपनी सीमाओं की निगरानी करेगा। करंट अफेयर्स कमेंटेटर सांग पु ने कहा कि नए वीजा की घोषणा बीजिंग द्वारा एकतरफा तरीके से की गई थी, हांगकांग का इस मामले में कुछ कहना नहीं था।

सांग ने कहा, हांगकांग के लोगों को ना कहने या इनमें से किसी को भी मंजूरी देने का कोई अधिकार नहीं है। हांगकांग सरकार जनता की राय का प्रतिनिधि नहीं है, और बीजिंग वैसे भी कुछ भी और करने के लिए उस पर भरोसा नहीं करेगा। यदि चीनी सरकार कोई निर्देश जारी करती है, तो हांगकांग इसे स्वीकार करेगा, [पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों] डोनाल्ड त्सांग और लेउंग चुन-यिंग के युग में पहले चर्चा के लिए जगह हुआ करती थी।

सांग ने कहा कि हांगकांग का अब वह स्थान नहीं रहा, जो पहले हुआ करता था, चीन हांगकांग और पड़ोसी चीनी शहरों के बीच आंतरिक सीमा को मिटाने के लिए आगे बढ़ रहा है, जिसे बीजिंग पर्ल रिवर डेल्टा क्षेत्र में ग्रेटर बे एरिया कहता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Feb 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story