दैनिक भास्कर हिंदी: LoC पर चीन ने जताई चिंता, बोला- शांति से भारत-पाक निकाल सकते हैं विवादों का समाधान

December 27th, 2019

हाईलाइट

  • भारत और पाकिस्तान के पड़ोसी तौर पर चिंता जताते हैं : चीन
  • तनाव की स्थिति पैदा करने वाली कार्रवाई से भारत-पाक दूरी बनाए : चीन
  • आतंकियों की घुसपैठ कराने की फिराक में है पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, बीजींग। पड़ोसी देश चीन हमेशा पाकिस्तान के समर्थन में खड़ा नजर आता है, लेकिन इस बार चीन ने नियंत्रण रेखा (LoC) की मौजूदा स्थिति पर अपनी चिंता व्यक्त की है। चीन का कहना है कि भारत और पाकिस्तान शांति के साथ बातचीत कर के दोनों देशों के विवादों का समाधान कर सकते हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही बौखलाया पाकिस्तान निरंतर सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है।

 

 

चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 'हम प्रासंगिक रिपोर्ट्स पर ध्यान देते हैं और हम मौजूदा स्थिति के लिए फिक्रमंद हैं।' मंत्रालय द्वारा कहा गया कि 'भारत और पाकिस्तान के पड़ोसी तौर पर चीन दोनों देशों को नियंत्रण रखने के लिए कहता है।' विदेश मंत्रालय ने भारत और पाकिस्तान को मशवरा देते हुए कहा कि 'दोनों देश ऐसी कार्रवाई से दूर रहे, जिससे तनाव की स्थिति पैदा हो। दोनों देश शांति से बातचीत के माध्यम से विवादों का समाधान कर सकते हैं।'

आतंकियों की घुसपैठ की फिराक में पाक
बता दें कि पाकिस्तानी सेना द्वारा लगातार सीजफायर का उल्लंघन करना एक षड्यंत्र है। हालांकि पाकिस्तान के इस नापाक इरादे से भारतीय सेना भी बेहद अच्छे से वाकिफ है। दरअसल पिछले लंबे समय से पाकिस्तान सीमा पार से निरंतर गोलीबारी की आड़ में भारत में आतंकवादियों की घुसपैठ कराने की फिराक में है, लेकिन भारतीय सेना उसकी इस कोशिश को कामयाब नहीं होने दे रही है।