स्टील्थ विमान को एयरफोर्स में शामिल करेगा चीन, बढ़ेगी चीन की युद्ध क्षमता

China says new stealth fighter plane put into combat service
स्टील्थ विमान को एयरफोर्स में शामिल करेगा चीन, बढ़ेगी चीन की युद्ध क्षमता
स्टील्थ विमान को एयरफोर्स में शामिल करेगा चीन, बढ़ेगी चीन की युद्ध क्षमता

डिजिटल डेस्क, पेइचिंग। चीन आसमान में अपनी ताकत को बढ़ाने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो चीन  अपने बेड़े में नवीनतम जे-20 लड़ाकू बमवर्षक विमान को शामिल करने वाला है, यह चीन की जंग लड़ने की क्षमता को बढ़ाएगा। इस लड़ाकू विमान की खासियत ये है कि ये राडार से बच निकलने में सक्षम हैं। बम बरसाने वाले लड़ाकू विमानों को अपनी सेना में शामिल करने वाला चीन एशिया प्रांत का पहला देश होगा।

केवल अमेरिका के पास ही स्टील्थ विमान
सैन्य पर्यवेक्षकों का कहना है कि इसकी शुरुआत भारत के लिए बहुत मायने रखती है, क्योंकि भारतीय वायु सेना को अब तक स्टेल्थ (रेडार से बच निकलने में सक्षम) लड़ाकू विमान नहीं मिला है। इससे सामरिक स्तर पर, खासकर बेहद ऊंचाई वाले तिब्बती क्षेत्र में बड़ा अंतर आएगा। केवल अमेरिका की वायु सेना के पास ही लड़ाकू (स्टील्थ) विमानों का बेड़ा है। जे-20 चौथी पीढ़ी के मध्यम और लंबी दूरी तक मार करने में सक्षम लड़ाकू विमान हैं। साल 2011 में इसने पहली बार उड़ान भरी थी। गुआंगदोंग प्रांत के झूहाई में 11 वें एयर शो चाइना में पहली बार इसे सार्वजनिक किया गया।

जे-20 को शामिल किया जाना एक महत्वपूर्ण कदम
चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) वायु सेना के प्रवक्ता शीन जिंके ने पिछले सप्ताह कहा था कि चीनी वायु सेना ने अपने लड़ाकू अभियान में नवीनतम जे-20 लड़ाकू विमानों को शामिल किया है। जिंके ने कहा कि समग्र लड़ाकू क्षमता हासिल करने की दिशा में जे-20 को शामिल किया जाना एक महत्वपूर्ण कदम है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने जिंके के हवाले से बताया था, "जे-20 ने वायु सेना रेड सॉर्ड 2017 अभ्यास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और उसने नई युद्धक क्षमता को बढ़ाने की बुनियाद रखी थी।" जिंके ने कहा कि युद्धक इकाइयों में लड़ाकू विमानों के शामिल होने के बाद वायु सेना ने पायलटों के प्रशिक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

Created On :   12 Feb 2018 5:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story