चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास किया शुरू

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
ताइपे चीन ने ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास किया शुरू

डिजिटल डेस्क, ताइपे। चीन ने शनिवार को ताइवान के आसपास तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू करने की घोषणा की, यह कदम बीजिंग द्वारा बार-बार की धमकियों के बावजूद द्वीप के राष्ट्रपति के अमेरिकी हाउस स्पीकर से मिलने के कुछ दिनों बाद आया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के ईस्टर्न थिएटर कमांड ने शनिवार को अभ्यास की घोषणा की, इसे ताइवान अलगाववादी ताकतों की बाहरी ताकतों के साथ मिलीभगत के खिलाफ एक गंभीर चेतावनी और राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए एक आवश्यक कदम बताया।

ईस्टर्न थिएटर कमांड के सीनियर कर्नल शि यी ने शनिवार को एक बयान में कहा, योजना के अनुसार, ताइवान जलडमरूमध्य में, ताइवान के उत्तर, दक्षिण और पूर्व में, समुद्र और हवाई क्षेत्र में युद्ध के लिए तैयार गश्त और अभ्यास शामिल होंगे। सीएनएन ने पीएलए के हवाले से कहा कि अभ्यास देश की हमारे संयुक्त युद्ध प्रणाली के समर्थन के तहत समुद्र, हवा और सूचना पर नियंत्रण हासिल करने की क्षमता पर केंद्रित होगा। चीन द्वारा घोषणा के तुरंत बाद, ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने ताइवान स्ट्रेट के ऊपर कुल 42 चीनी युद्धक विमानों का पता लगाया है, जो द्वीप को चीनी मुख्य भूमि से अलग करता है।

इसने कहा कि 29 चीनी युद्धक विमानों ने अपने वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में जलडमरूमध्य में मध्य रेखा को पार किया था। सीएनएन ने बताया, इसमें कहा गया है कि स्ट्रेट में आठ पीएलए जहाजों को देखा गया। यह अभ्यास ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन के मध्य अमेरिका और अमेरिका की 10 दिवसीय यात्रा से लौटने के एक दिन बाद आया है, जहां उन्होंने हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की थी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 April 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story