यूक्रेन विवाद: चीन, यूक्रेन के वित्त मंत्री ने यूक्रेन की स्थिति पर फोन पर बातचीत की

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • चीन, यूक्रेन के वित्त मंत्री ने यूक्रेन की स्थिति पर फोन पर बातचीत की

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी ने मंगलवार को यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के अनुरोध पर फोन पर बातचीत की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुलेबा ने वांग को यूक्रेन-रूस वार्ता के पहले दौर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लड़ाई का अंत यूक्रेन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

कुलेबा ने कहा कि यूक्रेन मौजूदा मुद्दे पर बातचीत के जरिए समाधान के लिए खुला है और रूस के साथ बातचीत को सकारात्मक ईमानदारी मानता है, मौजूदा कठिनाइयों के बावजूद, यूक्रेनी पक्ष शांत है और वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है।

कुलेबा ने कहा कि चीन ने यूक्रेन के मुद्दे में रचनात्मक भूमिका निभाई है, जिसका उल्लेख करते हुए कि यूक्रेन चीनी पक्ष के साथ संचार को मजबूत करने के लिए तैयार है और युद्धविराम के लिए चीन की मध्यस्थता के लिए तत्पर है।

वांग ने कहा कि यूक्रेन में स्थिति तेजी से बदली है। चीन ने यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष के फैलने पर शोक व्यक्त किया है और नागरिकों को होने वाले नुकसान से बेहद चिंतित है।

वांग ने कहा कि यूक्रेनी मुद्दे पर चीन की मूल स्थिति खुली, पारदर्शी और सुसंगत है। यह देखते हुए कि चीन हमेशा सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए खड़ा है।

वांग ने कहा कि वर्तमान संकट के संबंध में, चीन यूक्रेन और रूस से बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे का समाधान खोजने का आह्वान करता है, और राजनीतिक समाधान के लिए अनुकूल सभी रचनात्मक अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का समर्थन करता है। वांग ने जोर दिया कि एक क्षेत्र की सुरक्षा सैन्य ब्लॉकों का विस्तार करके हासिल नहीं की जा सकती है।

आईएएनएस