ग्रामीण बैंकों में नकदी खत्म होने के बाद लोगों को प्रतिबंधित करने के लिए कोविड ऐप का इस्तेमाल कर रहा चीन

China using Kovid app to ban people after running out of cash in rural banks
ग्रामीण बैंकों में नकदी खत्म होने के बाद लोगों को प्रतिबंधित करने के लिए कोविड ऐप का इस्तेमाल कर रहा चीन
बीजिंग ग्रामीण बैंकों में नकदी खत्म होने के बाद लोगों को प्रतिबंधित करने के लिए कोविड ऐप का इस्तेमाल कर रहा चीन
हाईलाइट
  • अधिकांश चार ग्रामीण बैंकों के ग्राहक नकद निकासी प्रदान करने के मुद्दों से जूझ रहे हैं

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीनी प्रांत हेनान के अधिकारियों पर दुर्लभ विरोधों के बाद, एक कोविड ऐप का उपयोग करके कुछ निवासियों को प्रतिबंधित करने का संदेह है। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। कई लोगों का कहना है कि उन्हें क्वोरंटीन करने के लिए मजबूर किया जा रहा है, सार्वजनिक परिवहन से या इमारतों में प्रवेश करने से रोक दिया गया है। चीनी मीडिया आउटलेट्स की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश चार ग्रामीण बैंकों के ग्राहक नकद निकासी प्रदान करने के मुद्दों से जूझ रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बैंकों ने जमा राशि रोक दी, जिससे पिछले महीने गुस्से में प्रदर्शन हुए। चीन के बैंकिंग और बीमा नियामक ने तब से बैंकों की जांच का आदेश दिया है।

माना जाता है कि 39 बिलियन युआन (6 बिलियन डॉलर) से अधिक को फ्रीज कर दिया गया है, जिससे सैकड़ों हजारों ग्राहक प्रभावित हुए हैं। कई चीनी शहरों में, निवासी इमारतों और दुकानों में प्रवेश करने, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने या शहर छोड़ने के लिए हेल्थ कोड ऐप का उपयोग कर रहे हैं। यूजर्स को प्रवेश करने से पहले एक क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने फोन पर एक रंग-कोडित हेल्थ स्टेटस दिखाना होगा।

बीबीसी ने बताया कि यदि यह स्टेटस लाल हो जाता है, तो यह इंगित करता है कि व्यक्ति ने हाल ही में कोविड के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है या उसे कोविड होने का संदेह है और उसे 14 दिनों के लिए अलग रहना होगा। मंगलवार को, कुछ निवासियों ने पाया कि जब उन्होंने ट्रेन स्टेशनों, इमारतों या होटलों में प्रवेश करने की कोशिश की तो उनका स्टेटस लाल हो गया। यह ज्ञात नहीं है कि कितने प्रभावित हुए हैं, लेकिन चीनी रिपोटरें से संकेत मिलता है कि यह मुद्दा हेनान के कई कस्बों और गांवों में हुआ है। अन्य प्रांतों से हेनान की राजधानी झेंग्झौ की यात्रा करने वाले चार बैंकों के ग्राहकों को भी इसी समस्या का सामना करना पड़ा है।

झेंग्झौ में एक बैंक ग्राहक ने बीबीसी चीनी को बताया कि उसका स्टेटस लाल था, भले ही वह एक पुष्ट मामले के संपर्क में नहीं थी और उसके सबसे हालिया परीक्षणों से पता चला कि वह नेगेटिव थी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने उनसे मुलाकात की, जिन्होंने उन्हें घर पर रहने के लिए कहा और यह बताने से इनकार कर दिया कि उनका स्टेटस अचानक लाल क्यों हो गया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Jun 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story