दैनिक भास्कर हिंदी: China: इस महिला की वुहान डायरी में खुली चीन की पोल, मिली जान से मारने की धमकी

April 24th, 2020

हाईलाइट

  • वुहान डायरी में छिपा कोविड-19 का सच
  • किताब खोलेगी चीन का कच्चा चिट्ठा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस का जनक चीन को माना जा रहा है। चीन के वुहान शहर से निकले जानलेवा कोविड-19 ने अब पूरी दुनिया में अपना कब्जा कर लिया है। वायरस को लेकर लगातार कई दावे किए जा रहे हैं। अब चीन की एक लेखिका फेंग फेंग (Feng Feng) ने अपनी किताब में बड़ा खुलासा किया है। 

फेंग फेंग ने अपनी किताब वुहान डायरी (Wuhan Diary) में चीन कीपूरी खोल दी है। 64 वर्षीय लेखिका को लेखन के लिए चीन का सर्वेच्चा सम्मान भी मिल चुका है। लेकिन अब देश की काली सच्चाई सामने लाने पर उन्हें जान से मारने की धमकी भी मिल रही है। 

वहीं अमेरिका का चीन पर आरोप है कि कोरोना वायरस चीन स्थित वूहान की लैब में तैयार किया गया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के सहयोगी लगातार यह आरोप लगा रहे हैं। लेकिन इसके उलट अमेरिका के वैज्ञानिक जोर देकर कह रहे हैं कि यह वायरस प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ। इसके लिए वे अपनी रिसर्च का हवाला भी दे रहे हैं।

Corona Virus:वैज्ञानिकों के पास पुख्ता सबूत, प्राकृतिक रूप से पैदा हुआ कोरोना वायरस

स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल में संक्रामक रोगों के प्रोफेसर डॉ.रॉबर्ट शेफर ने एबीसी न्यूज को बताया कि यह मानने का कोई कारण नहीं है कि यह वायरस प्रयोगशाला में तैयार किया गया हो। वह कहते हैं कि प्रकृति में कई तरह की चीजें मौजूद होती हैं जो इस प्रकार की महामारी का कारण बन सकती हैं।

इसके साथ ही डॉ. रॉबर्ट गैरी जो कि ट्यूलन स्कूल ऑफ मेडिसिन में प्रोफेसर हैं, वह भी अमेरिका सरकार के दावों को खारिज कर रहे हैं। वे कहते हैं कि ऐसा कोई प्रमाण या संकेत नहीं है कि कोविड-19 जैविक हथियार के तौर पर बनाया गया हो।  वह कहते हैं कि एक विशेष तरह का म्यूटेशन इस वायरस को इतना खतरनाक व घातक बना रहा है।