comScore

चीन का 36वां अंटार्कटिक अध्ययन शुरू होगा

October 15th, 2019 23:01 IST
 चीन का 36वां अंटार्कटिक अध्ययन शुरू होगा

बीजिंग, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। 15 अक्तूबर को दोपहर बाद चीन द्वारा स्वनिर्मित ध्रुवीय वैज्ञानिक जांच का आइसब्रेकर शुए लोंग नंबर-2 दक्षिण चीन के शेन चेन के क्रूज होम बंदरगाह से पहली यात्रा करेगा। वह दक्षिणी ध्रुव पर जाएगा, शुए लोंग वैज्ञानिक अनुसंधान जहाज के साथ समान रूप से चीन की 36वां अंटार्कटिक वैज्ञानिक जांच करेगा। इस वर्ष शुए लोंग नंबर-2 की पहली अंटार्कटिक वैज्ञानिक जांच से यह जाहिर है कि चीन के ध्रुवीय अभियानों में साइट पर समर्थन और समर्थन क्षमताओं में नई सफलताएं मिलीं।

चीन के 36वें अंटार्कटिक अध्ययन का दल 105 संस्थाओं के 413 लोगों से गठित है। दो वैज्ञानिक अनुसंधान जहाज 4 स्टेशनों पर अनुसंधान कार्य करेंगे। चीनी राष्ट्रीय महासागरीय प्रशासन के ध्रुवीय निरीक्षण कार्यालय के अध्यक्ष छिन वेईचा ने कहा कि शुए लोंग नंबर-2 वैज्ञानिक अनुसंधान जहाज सबसे पहले चोंग शान स्टेशन पर कार्य करेगा। अनुमान है कि वह 2020 के मार्च में चीन वापस लौटेगा। शुए लोंग वैज्ञानिक अनुसंधान जहाज 22 तारीख को शांगहाई से रवाना होकर चोंग शान स्टेशन पर कार्य करेगा। अनुमान है कि वह 2020 के अप्रैल के मध्य में शांगहाई बंदरगाह वापस लौटेगा।

चीन ने क्रमश: छांग छेंग, चोंग शान, खुन लुन और थाई शान के चार अंटार्कटिक अनुसंधान स्टेशन और आर्कटिक ह्वांग ह अनुसंधान स्टेशन की स्थापना की है। अब अंटार्कटिक रॉस सागर तट पर चीन के पांचवें अनुसंधान स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
elhD3