अमेरिकी निर्यात नियंत्रण से चीन के अर्धचालक उद्योग हुए प्रभावित

Chinas semiconductor industry affected by US export controls
अमेरिकी निर्यात नियंत्रण से चीन के अर्धचालक उद्योग हुए प्रभावित
नुकसान अमेरिकी निर्यात नियंत्रण से चीन के अर्धचालक उद्योग हुए प्रभावित
हाईलाइट
  • नयंत्रणों ने रातों-रात चीन के अर्धचालक उद्योग के पूर्ण पतन का कारण बना

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रशासन द्वारा नई सीमाओं की घोषणा के बाद, अमेरिकी श्रमिकों के सामूहिक प्रस्थान ने चीन के अर्धचालक उद्योग को हिलाकर रख दिया है।

न्यूज डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट में कहा गया, निर्यात नियंत्रण चीन की सैन्य अनुप्रयोगों में उपयोग किए जाने वाले कुछ उच्च अंत चिप्स खरीदने और निर्माण करने की क्षमता को सीमित करता है, जिसे अमेरिका ने दावा किया था कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति के हितों की रक्षा के लिए आवश्यक था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिबंध अमेरिकी सेमीकंडक्टर उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाते हैं जो कोई भी विदेशी प्रतियोगी प्रदान नहीं कर सकता है।

इसमें कहा गया है कि चीन स्थित निर्माण संयंत्रों को अमेरिकी उपकरणों या पुर्जो के निर्यात के लिए लाइसेंस की भी आवश्यकता है और गंभीर रूप से, किसी भी अमेरिकी नागरिक या संस्था को चीनी संयंत्रों को सहायता प्रदान करने से पहले अमेरिकी वाणिज्य विभाग से अनुमति लेनी होगी। जो कोई भी प्रतिबंधों का उल्लंघन करता है, उसे न्याय विभाग द्वारा गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक विशेषज्ञ की मानें तो नयंत्रणों ने रातों-रात चीन के अर्धचालक उद्योग के पूर्ण पतन का कारण बना।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Oct 2022 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story