नए शादीशुदा जोड़ो से फोन कर ये सवाल पूछ रहे हैं चीन के अधिकारी? जानकर रह जाएंगे दंग

Chinese officials are asking these questions by calling newly married couples? will be surprised to know
नए शादीशुदा जोड़ो से फोन कर ये सवाल पूछ रहे हैं चीन के अधिकारी? जानकर रह जाएंगे दंग
वन चाइल्ड पॉलिसी चीन की बनी मुसीबत नए शादीशुदा जोड़ो से फोन कर ये सवाल पूछ रहे हैं चीन के अधिकारी? जानकर रह जाएंगे दंग
हाईलाइट
  • फोन पर महिला से किए गए सवाल

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। दुनियाभर में चीन जनसंख्या नियंत्रण के सख्त नियमों के लिए जाना जाता है। लेकिन चीन इन दिनों कुछ अजीबोगरीब फॉर्मूला अपना रहा है। जिसकी वजह से सुर्खियों में आ गया है। बताया जा रहा है कि चीन के अधिकारी नई शादी करने वाले जोड़ो से फोन कर पूछ रहे हैं कि वे बच्चा कब पैदा करेंगे? खबरों के मुताबिक, ऐसे ही फोन कॉल एक महिला के पास आया फिर उनसे इसको लेकर सोशल मीडिया पर भी जिक्र किया। इसके बाद हजारों लोगों ने ऐसे फोन आने की बात कही है। हालांकि, सोशम मीडिया पर पोस्ट वायरल होने के बाद चीन प्रशासन की तरफ से उस पोस्ट को तत्काल हटा दिया गया है।

फोन पर महिला से किए गए सवाल

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक महिला को चीन की नानजिंग सिटी के स्थानीय प्रशासन की तरफ से फोन आया। नए शादीशुदा महिला से पूछा गया कि क्या वह गर्भवती हैं? अगर नहीं, तो कब तक होंगी। इसी सवाल का जिक्र महिला ने एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर किया था। फोन करने वाले अधिकारी का कहना था कि सरकार की मंशा है कि शादी करने वाले जोड़े एक साल के भीतर ही प्रेग्नेंट हों।

अधिकारी के मुताबिक, हर तीन महीने के अंदर सरकार की ओर से नए जोड़ो को लेकर अपडेट लेने का आदेश दिया गया है। इसी सोशल मीडिया पोस्ट पर एक और शख्स ने लिखा कि मेरी शादी पिछले साल अगस्त महीने में हुई थी। तब से मुझे लगातार फोन आ रहे हैं और मुझसे पूछा जाता है कि हम बच्चा कब पैदा करेंगे? अब चीन के अधिकारों के इन सवालों को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है।

वन चाइल्ड पॉलिसी बनी मुसीबत

जानकारों की माने तो वन चाइल्ड पॉलिसी चीन के लिए मुसीबत बनी हुई है। चीन में लगातार युवाओं की घटती जनसंख्या को लेकर चीन सरकार चिंतित है। गौरतलब है कि दुनिया की सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश में शुमार चीन ने कुछ सालों तक एक बच्चा नीति अपना रखी थी। मौजूदा वक्त में चीन को अब वही अखर रहा है।

बुजुर्गों की तादाद में भारी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है जबकि नवजवानों की संख्या में कमी। हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि जन्म दर को तेज करने और देश की जनसंख्या वृद्धि को बेहतर बनाने की नीति अपनाई जाएगी। चीन कई मौके पर  स्वीकार कर चुका है कि उसकी जनसंख्या तेजी से कम हो रही है। 

 

Created On :   29 Oct 2022 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story