दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान में स्थानीय स्तर पर कोरोना 79 फीसदी

April 24th, 2020

हाईलाइट

  • पाकिस्तान में स्थानीय स्तर पर कोरोना 79 फीसदी

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 11,155 हो गई है। राष्ट्रीय कमान एवं संचालन केंद्र (एनसीओसी) ने शुक्रवार को कहा कि इनमें से 79 प्रतिशत मामले कोरोनावायरस के स्थानीय स्तर पर फैलने के कारण सामने आए हैं और अभी तक देश में संक्रमण से 237 लोगों की मौत हो चुकी है।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमण की प्रकृति में बदलाव आने के बाद सरकार ने कोरोना मरीजों की पहचान के लिए आने वाले दिनों दिनों में या²च्छिक (रैंडम) परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है।

इस महीने के पहले सप्ताह के दौरान यह दावा किया जा रहा था कि लगभग 90 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने विदेश की यात्रा की थी और वायरस के स्थानीय स्तर पर फैलने के कम ही मामले थे।

मगर अब ताजा आंकड़ों से पता चला है कि संक्रमण के रोगियों में महज 21 प्रतिशत ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होंने विदेश की यात्रा की थी। यानी पाकिस्तान में अब स्थानीय स्तर पर कोरोनावायरस की रफ्तार तेज होने लगी है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल प्रोफेसर आमेर इकराम ने गुरुवार को डॉन न्यूज को बताया, चूंकि स्थानीय प्रसार के कारण पूरी स्थिति बदल गई है, इसलिए इस मुद्दे से निपटने के लिए नीति को बदलने का फैसला किया गया है।

इससे पहले पाकिस्तान में अधिकांश मामले उन लोगों में पाए गए थे, जो विदेश से आ रहे थे। वहीं अब स्थिति बदल चुकी है और अब कोरोना संक्रमण स्थानीय स्तर पर सामने आने लगा है। अब ऐसे मामले अधिक देखने को मिल रहे हैं, जो विदेशी यात्रियों के संपर्क में आए थे।

इकराम ने कहा कि एक ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम (लोगों की पहचान करने की प्रणाली) शुरू किया जाने वाला है, जिसके तहत कुछ दिनों में लोगों का या²च्छिक परीक्षण शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, हमारी परीक्षण क्षमता में वृद्धि हुई है, जिसके बाद अब हम आवासीय एवं औद्योगिक क्षेत्रों में या²च्छिक परीक्षण शुरू करने की स्थिति में हैं। कुछ ही दिनों में हमारी टीमें कोविड-19 के खांसी या अन्य लक्षणों वाले लोगों के बारे में जानकारी लेने के लिए समुदाय स्तर पर दौरा करना शुरू कर देंगी।

एनसीओसी के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में पहला मामला सामने आने के बाद अभी तक 124,549 परीक्षण किए गए हैं।

देशभर में 2,337 मरीज ठीक हो चुके हैं, लेकिन लगभग 60 रोगियों की हालत गंभीर बनी हुई है।

पाकिस्तान में फिलहाल 717 अस्पताल कोविड-19 से पीड़ित रोगियों को उपचार प्रदान कर रहे हैं और 2,779 रोगी देशभर के अस्पतालों में भर्ती हैं।

खबरें और भी हैं...