फिर कोरोना ने चीन में मचाया कहर, कई शहरों में लगा लॉकडाउन, मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी से मचा हड़कंप

Corona again wreaked havoc in China, lockdown imposed in many cities
फिर कोरोना ने चीन में मचाया कहर, कई शहरों में लगा लॉकडाउन, मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी से मचा हड़कंप
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन फिर कोरोना ने चीन में मचाया कहर, कई शहरों में लगा लॉकडाउन, मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी से मचा हड़कंप
हाईलाइट
  • कोरोना ने पसारना शुरू किया पैर

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। दुनियाभर से जहां कोरोना को लेकर राहत वाली खबर आ रही थी तो वहीं चीन में कोरोना ने फिर से पैर पसारना शुरू कर दिया है। जिसके बाद फिर से लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। चीन में लगातार कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की जा रही है। देश के कई हिस्सों में सरकार ने लॉकडाउन लागू कर दिया है। गौरतलब है कि सबसे पहले कोरोना वायरस साल 2019 के नवंबर महीने में चाइना के वुहान शहर में मिला था। जिसके बाद इस महामारी ने दुनियाभर में खूब तांडव मचाया था। कोरोना संक्रमण की वजह से कई लोगों को अपनी जान तक गंवाई पड़ी थी। हालांकि, जिस तरह चीन में कोरोना वायरस एक बार फिर से बढ़ रहा है, जो डॉक्टर्स को सोचने पर मजबूर कर दिया कि इस महामारी से निजात कैसे पाएं?

कोरोना के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि

लॉकडाउन लगाने के बावजूद चाइना में कोरोना के मामलों में कमी नहीं देखी जा रही है। चीनी मीडिया के मुताबिक, देश में पिछले दो दिनों से 31 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज सामने आए हैं। इसी के साथ ये आंकड़े इस साल के अप्रैल महीने के बाद से सबसे ज्यादा आए हैं। चीन में कोरोना बढ़ने की वजह से पड़ोसी देश भारत को सबसे ज्यादा सर्तक रहने की जरूत है क्योंकि पिछली बार चीन में पढ़ने गए भारतीय छात्रों के आने की वजह से देश में कोरोना के मामले की शुरुआत हुई थी। वैसे भारत सरकार कोरोना मामले को लेकर हमेशा से अलर्ट पर रही है। 

वहीं चीन में बीते शुक्रवार को 32,695 कोरोना के नए मरीज मिले। जबकि इससे पहले सबसे ज्यादा इस साल के 13 अप्रैल को 29,317 लोग इस महामारी के चपेट मे आएं थे। कोरोना के बढ़ते हुए मामले को लेकर शी जिनपिंग की सरकार ने कठोर व जीरो कोविड पॉलिसी लागू की है। इसके अलावा चीन के कई शहरों में सख्त लॉकडाउन लागू किया गया है और लोगों को हिदायत दी गई है कि इससे बचने के लिए सावधानी बरतें। जिससे कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सके।

लॉकडाउन के खिलाफ लोगों का प्रदर्शन

कोरोना के बढ़ते मामले को देख चीन की सरकार ने टेस्ट बढ़ा दिए हैं। चीन की राजधानी बीजिंग समेत शहर के सभी स्कूलों को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे शहर में जाता है तो सबसे पहले अपना कोरोना रिपोर्ट दिखाना होगा। आईफोन सिटी के नाम से मशहूर चीन का शहर गुआंगझोउ में सख्त लॉकडाउन लागू है। जिसकी वजह से शहर के मूल निवासी व फॉक्सकॉन के कर्मचारीयों ने लॉकडाउन के खिलाफ जोरदार प्रर्दशन किया है। जिसके बाद सरकार की ओर से एक सुचना जारी की गई। जिसमे कहा गया कि कोई भी शख्स तभी शहर से बाहर जा सकता है जब उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव हो। चीनी सरकार के लिए एक समस्या ये भी खड़ी हो गई है की लोग ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करा रहे हैं, जिसकी वजह से रिपोर्ट आने में देरी हो रही है। जिससे अस्पातालों में लोगों को घंटों तक बैठना पड़ रहा है। 
 

Created On :   26 Nov 2022 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story