दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले, चीन में पिछले 24 घंटे के दौरान 3.70 करोड़ संक्रमित मिले, सरकार बता रही केवल 3 हजार 

दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले, चीन में पिछले 24 घंटे के दौरान 3.70 करोड़ संक्रमित मिले, सरकार बता रही केवल 3 हजार 
कोरोना अलर्ट दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले, चीन में पिछले 24 घंटे के दौरान 3.70 करोड़ संक्रमित मिले, सरकार बता रही केवल 3 हजार 
हाईलाइट
  • चीन में भारतीय दवाओं की भारी मांग

डिजिटल डेस्क, भोपाल। कोरोना ने दुनिया के कई देशों में कहर मचा रखा है। चीन के अलावा जापान, अमेरिका, फ्रांस और साउथ कोरिया में भी प्रतिदिन लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं। सबसे ज्यादा हालात चीन के खराब हैं। यहां एक दिन में 3.7 करोड़ कोरोना के मामले सामने आए हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में बीते एक दिन में रिकॉर्ड 3 करोड़ 70 लाख कोरोना संक्रमित मिले हैं वहीं दिसंबर महीने के शुरूआती 20 दिनों में लगभग 25 करोड़ कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। वहीं बात करें सरकारी आंकड़ों की तो वह काफी हैरान करने वाले हैं क्योंकि उसके मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों के दौरान केवल 3 हजार के करीब लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं।

सड़क किनारे और क्लासरूम में लगाई जा रहीं लोगों को ड्रिप

मानवाधिकार कार्यकर्ता जेनिफर जेंग ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें नजर आ रहा है कि अस्पतालों में इलाज के लिए बेड न मिलने के चलते मरीजों को सड़क के किनारे ड्रिप लगाई जा रही है। ऐसी ही एक तस्वीर 23 दिसंबर को भी वायरल हुई थी जिसमें बच्चे को क्लासरूम के अंदर पढ़ते वक्त ड्रिप चढ़ाई जा रही थी। 

भारतीय दवाओं की भारी मांग

चीन में दवाईयों की भारी कमी भी देखी जा रही है। मेडिकल स्टोर्स के बाहर लोगों की भारी भीड़ लग रही है। लोग जरूरी दवाओं को अपने घर में स्टोर करके रख रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें भटकना न पड़े। ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में लोग भारत में बनी जेनरिक एंटी वायरल दवा की मांग बड़ी मात्रा में कर रहे हैं।

दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मरीज

चीन में तबाही मचाने वाला ओमिक्रॉन का सबसे शक्तिशाली सब वैरिएंट बीएफ.7 भारत सहित दुनिया के 91 देशों में फैल चुका है। सबसे पहले बात करें चीन के पड़ोसी देश जापान की तो यहां पिछले 24 घंटों में करीब 1 लाख 73 हजार नए केस आए हैं। कोरोना वर्ल्डमीटर्स के अनुसार, जापान में पिछले 1 दिन में 315 लोगों की जानें गई हैं। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, देश में आई कोरोना की 8 वीं लहर में सबसे ज्यादा बच्चों प्रभावित हो रहे हैं। 

वहीं अमेरिका में ओमिक्रॉन के सब वैरिएंट एक्सबीबी के काऱण हाहाकार मची हुई है। लाखों लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए हैं। अमेरिका की हेल्थ एजेंसी के अनुसार देश में पिछले एक हफ्ते में आए 18.3 फीसदी कोरोना मामलों में से एक्सबीबी वैरिएंट के हैं। 

बात करें एक और एशियाई देश साउथ कोरिया में भी कोरोना ने तबाही मचाई हुई है। यहां पिछले 24 घंटों में 68 हजार 168 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 63 लोगों की जान गई है। इसके अलावा यूरोपीय देश फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कुल 1 लाख 11 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। इस दौरान 158 लोगों की मौत हुई है। 

Created On :   24 Dec 2022 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story