comScore

Corona Virus Research: सितंबर तक आ जाएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन, उत्पादन शुरू

Corona Virus Research: सितंबर तक आ जाएगी कोरोना वायरस की वैक्सीन, उत्पादन शुरू

हाईलाइट

  • वैक्सीन का चल रहा क्लीनिकल ट्रायल
  • सितंबर तक उपलब्ध होगी वैक्सीन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस दुनिया को धीरे-धीरे बर्बाद करने में लगी हुई है। इस जानलेवा वायरस से अबतक 22 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। वहीं डेढ़ लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है। कई देशों के वैज्ञानिक कोविड-19 (COVID-19) का इलाज खोजने दिन-रात रिसर्च कर रहे हैं। इस बीच ब्रिटेन के ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट की प्रोफेसर सारा गिल्बर्ट (Sarah Gilbert) ने कोविड-19 की वैक्सीन (Vaccine) बनाने का दावा किया है। 

उन्होंने कहा कि सितंबर तक कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन आ जाएगी। गिल्बर्ट ने कहा, ChAdOx1 तकनीकी का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे हमें एक डोज में ही अच्छे परिणाम मिले हैं। ऑक्सफोर्ड की टीम वैक्सीन पर इतना भरोसा है कि उन्होंने क्लीनिकल ट्रायल से पहले ही मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। इस संबंध में प्रोफेसर एड्रियन हिल ने कहा हमारी टीम को पूरा विश्वास है, इसलिए हम इंतजार नहीं कर पा रहे।

देश में कोरोना मरीजों की संख्या 14 हजार पार, अबतक 480 लोगों की मौत

उन्होंने कहा, हमनें बड़े पैमाने पर वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। कुल सात मैन्युफैक्चर्स के साथ मैन्युफैक्चरिंग की जा रही है। एड्रियन हिल ने कहा कि सितंबर तक या साल के अंत तक वैक्सीन की एक करोड़ से अधिक डोज उपलब्ध होंगे। 

कमेंट करें
3WoL5