चीन के बाद दुनियाभर में कोरोना ने मचाई तबाही, अमेरिका, जर्मनी के अलावा इन देशों में भी कोरोना ने फिर दी दस्तक

Corona wreaks havoc in America after China, Indian Health Ministry issued alert
चीन के बाद दुनियाभर में कोरोना ने मचाई तबाही, अमेरिका, जर्मनी के अलावा इन देशों में भी कोरोना ने फिर दी दस्तक
कोरोना अलर्ट चीन के बाद दुनियाभर में कोरोना ने मचाई तबाही, अमेरिका, जर्मनी के अलावा इन देशों में भी कोरोना ने फिर दी दस्तक
हाईलाइट
  • एक हफ्ते में दुनियाभर से लगभग 40 लाख कोरोना के मामले दर्ज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के बाद दुनियाभर के कई देशों में कोरोना ने एक बार फिर से कोहराम मचाना शुरू कर दिया है। चीन के बाद जापान और साउथ कोरिया में कोविड के मामले में तेजी देखने को मिला है। साथ ही अमेरिका में भी इसके मामले में बढ़ोतरी देखी गई है। इसके अलावा जर्मनी, ताइवान और हॉन्गकॉन्ग में भी इस वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। लेकिन, इन सभी के बीच भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि यहां पर कोरोना की स्थिति सामान्य है। हालांकि, दुनियाभर की स्थिति को देखते हुए भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी जारी की है और सभी राज्यों को सतर्क रहने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड संक्रमितों की जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने को कहा है। इसके अलावा वायरस के वैरिएंट्स पर भी नजर बनाए रखने को कहा गया है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि अगर वायरस अपना स्वरूप बदले तो उसकी पहचान जल्द की जा सकें।

एक हफ्ते में कोरोना के इतने केस मिले

बीते एक हफ्ते में दुनियाभर से लगभग 40 लाख कोरोना के मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं इससे मरने वालों की सख्या 10 हजार के पार हो चुकी है। इनमें सबसे ज्यादा मामले अकेले जपान में मिले है। यहां एक हफ्ते में कुल 10,55,578 कोविड केस पाए गए है। इसके अलावा दक्षिण कोरिया में 4,60,766, फ्रांस में 3,84,184 कोविड केस पाए गए है। वहीं अमेरिका और जर्मनी में यह आंकड़ा 2 लाख के पार चला गया है। वहीं चीन के पड़ोसी देश ताइवान की बात करें तो यहां कोरोना से संक्रमितों की संख्या एक लाख से पार चली गई है। 

कोरोना से चीन की बढ़ी मुसीबत  

गौरतलब है कि चीन में जीरो कोविड पॉलिसी हटाने के बाद वहां पर कोरोना संक्रमितों के आंकड़ो में इजाफा देखा गया है। चीन में कोरोना से एक बार फिर से भीषण तबाही मची है और यहां लोग बड़ी सख्या में जान गंवा रहे हैं। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि यहां के मुर्दाघरों में जगह की कमी देखी जा रही है। वहीं, यहां पर राहत की बात यह है कि अस्पतालों और दवा की दुकानों पर इस समय हालत कंट्रोल में हैं। वही अमेरिका में भी कोविड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसे देखते हुए वहां कि सरकार ने चेतावनी जारी की है। कोरोना के इस लहर को देखते हुए पूरी दुनिया चिंतित है।  

समय रहते सतर्क होने की जरूरत

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए सभी राज्यों को पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने राज्यों को निर्देश देते हुए लिखा है कि अमेरिका, चीन, कोरिया, ब्राजील और जापान में कोविड के मामले में आचानक से तेजी देखी गई है। इसे देखते हुए अभी से ही सभी राज्यों को सर्तक रहने की जरूरत है। इसके अलावा हमें पॉजिटिव केसेज की जीनेम सीक्वेंसिंग के जरिए वायरस के वैरिएंट्स पर भी नजर बनाए रखने की जरूरत है। पत्र में राजेश भूषण ने आगे लिखा है कि इस प्रक्रिया से हमें समय रहते ही नए वैरिएंट्स के बारे में पता चल जाएंगा। फिर उस हिसाब से सभी राज्यों में जरूरी सुविधाओं को मुहैया कराया जाएंगा। साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। 

इस संस्थान को मिली बड़ी जिम्मेदारी

देश में जीनोंम सीक्वेंसिंग के लिए इंडियन सार्स कोव-2 जीनॉमिक्स संघ( आईएनएसएसीओजी) नेटवर्क को जिम्मेदारी दी गई है। यह आईएनएसएसीओजी 50 से ज्यादा लैबोरेट्रीज का एक समूह है जो कोविड-19 के बदलते स्वरूप को पकड़ने में सहायक होगा। बता दें कि जीनोम सीक्वेंसिंग से नए वायरस के नए स्ट्रेन एवं उसके बारे में काफी विस्तार से जानकारी मिल पाती है। कोरोना के पुराने रिकॉर्ड भी यही कहते है कि यह वायरस हमेशा अपने रूप को बदलकर लोगों को संक्रमित करने का काम करता है। 

Created On :   21 Dec 2022 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story