COVID-19: सिंगापुर में एक महीने का लॉकडाउन, मक्का-मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू

Coronavirus World Live Update COVID19 affecting More than 200 countries Coronavirus news live
COVID-19: सिंगापुर में एक महीने का लॉकडाउन, मक्का-मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू
COVID-19: सिंगापुर में एक महीने का लॉकडाउन, मक्का-मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण का कुल वैश्विक आंकड़ा 10 लाख (1 मिलियन ) के पार पहुंच गया है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने इस बात की जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग द्वारा जारी नए आंकड़ों के हवाले से कहा दुनियाभर में अभी तक कुल 10,15,403 लोग महामारी से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि इसके चलते 53,030 लोगों की मौत हुई है। वहीं, आकंड़ों से प्राप्त जानकारी के हिसाब से कोविड-19 से संक्रमित कुल 2,10,579 लोग उपचार के बाद पूर्ण रूप से स्वस्थ हुए हैं। अमेरिका, इटली और स्पेन का सबसे ज्यादा बुरा हाल है।

Live Update:

कोरोना संकट के कारण सिंगापुर में एक महीने का लॉकडाउन। पीएम ली सियन लूंग ने बताया यह बंद 7 अप्रैल से शुरू होगा। इस दौरान जरूरी चीजों के अलावा सब बंद रहेगा। 

इटली दूसरे और स्पेन तीसरे स्थान पर 
अमेरिका में गुरुवार को 24 घंटे में कोरोना से 1,169 लोगों की मौत हुई जो अपने आप में रेकॉर्ड है। वहीं स्पेन में 24 घंटे में 961 लोगों की जान गई। वैश्विक संक्रमण से जुड़ी इस सूची में 5,983 मौतों सहित कुल 2,45,213 संक्रमित व्यक्तियों की संख्या के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है। वहीं, सर्वोच्च 13,915 लोगों की मौत और कुल 1,15,242 मामलों के साथ इटली इस सूची में दूसरे स्थान पर है। कोरोनावायरस से अधिक प्रभावित हुए देशों की इस सूची में 1,12,065 व्यक्तियों के संक्रमित होने के चलते स्पेन तीसरे स्थान पर है। इटली के बाद यहां सबसे अधिक 10,348 मौते देखने को मिली हैं।

ब्राजील में 7,910 लोग संक्रमित, 299 की मौत
ब्राजील में कोरोनावायरस संक्रमण के चलते 299 लोगों की मौत के साथ देश में अब तक कुल संक्रमित हुए लोगों की संख्या 6,836 से बढ़कर 7,910 हो गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हेल्थ मिनिस्ट्री के हवाले से कहा कि मृत्यु दर में 3.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से संक्रमित कुल 59 रोगियों की मौत हुई। वहीं, इससे पहले पिछले 24 घंटे की अवधि में 1,119 नए मामले सामने आए थे, इस बार इसकी तुलना में थोड़ा कम 1,074 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

Covid-19: कोरोना वायरस से निपटने के लिए वर्ल्ड बैंक भारत को देगा 1 अरब डॉलर

गौरतलब है कि 4,988 मामलों के साथ ब्राजील का अधिक समृद्ध दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र देश में महामारी के प्रकोप का केंद्र बना हुआ है। इसके बाद 1,180 मामलों के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र दूसरे स्थान पर है। हेल्थ मिनिस्टर लुइज हेनरिक मैंडेटा ने बुधवार को अधिकारियों के हवाले से कहा कि देश में अप्रैल माह में संक्रमण के मामलों में अधिक वृद्धि देखने को मिल सकती है। उन्होंने ब्राजील के नागरिकों से आग्रह करते हुए कहा कि यह समय घबराने का नहीं है और वे सभी सोशल डिस्टेंसिंग और एक ही स्थान में बने रहने के अपने प्रयासों को जारी रखें।

Coronavirus India LIVE: पीएम मोदी ने खेल जगत की 40 बड़ी हस्तियों से की बात

ईरानी संसद अध्यक्ष कोरोनावायरस पॉजिटिव
ईरानी संसद के अध्यक्ष अली लारीजानी को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को बताया कि लारिजानी को फिलहाल अभी क्वारंटाइन में रखा गया है और उनका इलाज चल रहा है। मध्य-पूर्व में ईरान सबसे अधिक प्रभावित देश है। देश में पुष्ट मामलों की संख्या 50,468 है, जिसमें 3,160 लोगों की मौत हो गई है। लारिजानी उन ईरानी सांसदों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने वायरस के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया है, जिसमें सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनी, अली अकबर वेलयाती और उपाध्यक्ष ईशाक जहांगीरी के वरिष्ठ सलाहकार शामिल हैं। विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ के सलाहकार सहित कम से कम सात अधिकारियों और सांसदों की वायरस से मौत हो गई है।

सऊदी अरब ने मक्का, मदीना पर 24 घंटे का कर्फ्यू लगाया
सऊदी अरब ने मक्का और मदीना में 24 घंटे का कर्फ्यू लगा दिया है। यह कदम घातक कोरोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के रूप में उठाया गया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी का हवाला देते हुए कहा, कर्फ्यू दो शहरों के सभी हिस्सों में प्रभावी होगा, जिसमें प्रवेश और उनसे बाहर निकलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

प्रवेश और निकास के प्रतिबंध में सरकारी और निजी क्षेत्रों के कर्मचारी शामिल नहीं हैं, जिनके कार्यों को प्रतिबंध अवधि के दौरान निरंतर प्रदर्शन की आवश्यकता होती है। दोनों शहरों के निवासियों को केवल आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने घरों के बाहर निकलने की अनुमति दी गयी है जैसे कि दवा संबन्धित और खाना संबन्धित समान, जिसकी समय सीमा है हर दिन सुबह 6 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार गुरुवार तक इस महामारी से संक्रमितों की संख्या 1,885 हो गई है और 21 लोगों की मौत हुई।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 86 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या 10,000 के पार हो गई है।

Created On :   3 April 2020 6:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story