comScore

Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए 1000 करोड़ रुपये का फंड बनाएगी यूपी सरकार

Coronavirus: कोरोना से लड़ने के लिए 1000 करोड़ रुपये का फंड बनाएगी यूपी सरकार

हाईलाइट

  • भारत में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में नोवल कोरोनावायरस महामारी (Novel Coronavirus) का संकट तेजी से बढ़ रहा है। देश में कोविड-19 (Covid-19) के मामले 2500 के पार चले गए हैं। देश में अब तक कोरोना के 2640 केस सामने आए हैं, इनमें से 192 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि 74 की मौत हो चुकी है। इस महामारी से महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और केरल राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। वहीं पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के अबतक 1,030,251 मामले आए हैं। इसमें से 54,198 लोगों अपनी जान गवा चुके हैं।   

Coronavirus LIVE Updates: 

महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बीच राहुल तरुण मित्र मंडल असोसिएशन ने मुंबई में फ्लाईओवर के नीचे रहने वाले 250 से अधिक प्रवासी कामगारों को भोजन वितरित किया।

राजस्थान में कोरोना से कुल 161 मामले इनमें से 24 तबिलागी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे और 21 ईरान से लौटे शामिल हैं।

सुप्रीम कोर्ट के अधिकारियों ने मिलकर कोरोना से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड में 1,00,61,989 रुपये दान किए।

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए कोविड-19 रिलीफ फंड
टेस्टिंग लैब बढ़ाने, मास्क, वेंटिलेटर और सेनिटाइजर आदि की खरीदारी के लिए यूपी की योगी सरकार 1000 करोड़ रुपये का फंड बनाएगी। सभी 24 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में टेस्टिंग की सुविधाओं को सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए जाएंगे।

दिल्ली के वसंत कुंज में एक 30 साल के बेटे ने पुलिस से अपने पिता की शिकायत की और कहा,वह लॉकडाउन के बावजूद बार-बार बाहर जाते हैं। पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।

मध्य प्रदेश में पुलिस और मेडिकल स्टाफ एक दूसरे का ऐसे सम्मान करता दिखा। इससे पहले गुरुवार को इंदौर में मेडिकल टीम पर हमला हुआ था।

दिल्ली में बाटला हाउस और जामिया नगर की मस्जिदें नमाज के लिए बंद हैं।

तबलीगी जमात की मरकज में किस देश से कितने विदेशी आए थे इसकी एक अस्थाई लिस्ट

गौतम बुद्ध नगर में पिछले 24 घंटे में कोरोना का कोई नया केस नहीं आया है। अब तक यहां 48 केस सामने आ चुके हैं, इनमें से 6 ठीक हुए।

निज़ामुद्दीन और उसके आसपास के इलाकों के सेनिटाइजेशन का काम

उत्तर प्रदेश में अबतक 172 नए केस आए हैं। इनमें से 42 तबलीगी जमात कार्यक्रम में पहुंचे थे।

कर्नाटक में अब तक कोरोना के 125 मामले, इसमें से 3 की मौत, 11 लोग डिस्चार्ज हुए।

ओडिशा सरकार शुक्रवार रात 8 बजे से 48 घंटे के लिए भुवनेश्वर और भद्रक को पूरी तरह बंद करेगी, सिर्फ कुछ दवाइयों की दुकान खुलीं रहेगी। 

हरियाणा में 8 नए केस। इसमें से 5 गुरुग्राम और 3 नूह के हैं। राज्य में अब तक 43 मामले सामने आए। इनमें से 13 ठीक हुए।

कोरोना संकट पर पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए खेल जगत की 40 बड़ी हस्तियों से की बात। इसमें सौरभ गांगुली, सचिन तेंडुलकर, पीवी सिंधू, हिमा दास भी शामिल।

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 12 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अबतक कुल 161 केस।

कोरोना संकट पर दिल्ली में बैठक। गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई मंत्री शामिल।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में 2183 कोरोना पॉजिटिव मामले। 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के विभिन्न हिस्सों के पेंशनरों के साथ बातचीत की।

कोरोना वायरस को कैसे रोका जाए इस मुद्दे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपाल, उपराज्यपाल एवं प्रशासकों से चर्चा की।

भुवनेश्वरः ओडिशा का पहला कोरोना मरीज ठीक हुआ, शुक्रवार को उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2301 है। इसमें से 156 ठीक हुए हैं जबकि 56 की मौत हो गई।

दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल का जायजा लेगे पहुंचे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन। डॉक्टरों से बात करते हुए डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, देश को आपके योगदान, बलिदान पर हमेशा गर्व रहेगा।

आंध्र प्रदेश में कोरोना के एक मरीज को मरीज को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। यह विदेश से भारत आया था।

झारखण्ड में कोरोना मरीजों की संख्या 2 हुई
झारखंड में कोरोना वायरस का दूसरा मामला सामने आया है। हजारीबाग के विष्णुगढ़ इलाके के एक गांव के मजदूर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी है। रांची के रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने इसकी पुष्टि भी कर दी है। जिस मजदूर में कोरोना पाया गया ह, वो पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मजदूरी का काम करता था। तबीयत खराब होने के बाद वह आसनसोल से पैदल चलकर 29 मार्च को विष्णुगढ़ पहुंचा था। उसे क्वारेंटाइन में रखते हुए सैंपल रिम्स भेजा गया था, जहां से पॉजिटिव रिपोर्ट आयी है। मजदूर हजारीबाग से 20 किलोमीटर दूर एक गांव करगालों का रहने वाला है। मजदूर की उम्र 52 वर्ष बतायी गयी। वह पिछले 25 वर्षों से आसनसोल एनएस रोड में एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में मजदूरी करता था। 29 मार्च को तेज बुखार आने पर वो घर बिष्णुगढ़ के लिए आसनसोल से पैदल ही निकल गया। रास्ते में किसी गाड़ी का सहारा लेकर अपने घर तक पहुंचा।

डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए तुरंत मजदूर को हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर कर दिया। 31 मार्च को ब्लड सैंपल जांच के राजधानी रांची के रिम्स भेजा गया। रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की जांच रिपोर्ट में मजदूर कोरोना वायरस के संक्रमण से पॉजिटिव पाया गया। इस तरह से झारखण्ड में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की संख्या 2 हो गई है। इसके पहले रांची के हिंदपीढ़ी इलाके से एक विदेशी महिला कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी। महिला दिल्ली के तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर रांची पहुंची थी।

मंडी का शास्त्री मेडिकल कालेज बनेगा कोविड-19 समर्पित अस्पताल
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय (एसएलबीएसजीएमसी) को कोविड-19 के लिए पूर्ण रूप से समर्पित अस्पताल बनाने के निर्देश दिए हैं। ठाकुर ने स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि इसके अलावा आईजीएमसी, शिमला तथा डॉ. राजेन्द्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज, टांडा में भी कोविड-19 के मरीजों की जांच तथा उपचार जारी रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 3904 लोगों को निगरानी में रखा गया है, जिनमें से 1511 लोगों ने 28 दिन की निगरानी अवधि को पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को कोविड-19 के 27 सैंपलों की जांच की गई और इनमें से तीन सैंपल जो ऊना जिला से लिए गए थे, कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं, बाकि अन्य सैंपल नेगेटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश में कोरोना वायरस के लिए 270 लोगों की जांच की जा चुकी है।

बीकानेर में दो नए मरीज मिले हैं। दोनों तबलीगी जमात के हैं। अब राजस्थान में कोरोना के केस की कुल संख्या 140 हुई। 

आगरा के डीएम प्रभु सिंह ने बताया, तबलीगी जमात के 28 लोग दिल्ली गए थे। इनमें से 6 कोरोना पॉजिटिव हैं। इसके साथ ही अब आगरा में कुल 18 केस हो गए हैं, इनमें से 8 डिस्चार्ज हुए।

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 29 पहुंची
बिहार में गुरुवार को पांच लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 29 पहुंच गई है। बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी डा़ रागिनी मिश्र ने गुरुवार को बताया कि गुरुवार को राज्य में पांच नए मामले सामने आए हैं। इनमें गोपालंगज के दो तथा सारण, गया और नालंदा से एक-एक मरीज शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक गोपालगंज के दोनों मरीज सऊदी अरब से लौटे बताए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से संक्रमित, मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को पटना एम्स में मौत हो गयी थी, जबकि तीन मरीज इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं। गौरतलब है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी के संपर्क में आने से उसके दो पड़ोसियों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। बाद में मुंंगेर के पीड़ित व्यक्ति को पटना के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से भी दो लोगों को संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इस मरीज के संपर्क में आने से अब तक 12 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

Coronavirus: कोरोना के खौफ से मौत को गले लगा रहे लोग, यूपी में दो ने की आत्महत्या

उत्तर रेलवे ने 325 लीटर सेनिटाइजर, 600 फेस मास्क बनाये
उत्तर रेलवे के सभी मंडल और कारखाने कोरोना से जंग के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक सामानों की आपूर्ति करने के लिए मालगाड़ियों को चलाने के अलावा, उत्तर रेलवे सेनिटाइजरों, फेस मास्कों और कवरॉल का निर्माण कर रही है। इसके साथ ही रेल डिब्बों को आइसोलेशन वाडरें में बदलने का कार्य शुरू कर दिया गया है। 1 अपैल तक रेलवे ने 325 लीटर हैंड सैनिटाइजर, 600 फेस मास्क और 60 कवरॉल का निर्माण कर लिया है। इस के अलावा 40 कोच भी आइसोलेशन वाडरें में बदल दिए गए हैं। इस उत्पादन को 1574 लीटर हैंड सैनिटाइजर, 3810 फेस मास्क, 174कवरॉल और 85 कोचों तक बढ़ाया जा रहा है। इस बीच उत्तर रेलवे ने एक बार फिर सभी नागरिकों से अपील है कि कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में हमें सहयोग दें । सुरक्षित रहें-घर पर रहें।

Covid-19 Ban: तुर्कमेनिस्तान ने नहीं ले सकते ‘कोरोना’ का नाम, मास्क लगाने पर भी पाबंदी

कमेंट करें
E52Wn