दैनिक भास्कर हिंदी: COVID-19: दुनिया में कोरोना का कोहराम, ट्रंप ने जारी किया 100 बिलियन डॉलर का इमरजेंसी फंड

March 19th, 2020

हाईलाइट

  • दुनिया के 150 से ज्यादा देश कोरोना वायरस की चपेट में
  • इटली में अब तक 35,713 मामले, 2,978 लोगों की मौत
  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने जारी किया 100 बिलियन डॉलर का इमरजेंसी फंड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। अब तक डेढ़ सौ से ज्यादा देश इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। भारत, पाकिस्तान, अमेरिका, इटली और चीन कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। भारत में अब तक 169 और पूरी दुनिया में दो लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। वहीं इस वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 100 बिलियन डॉलर का इमरजेंसी फंड जारी किया है।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने 100 बिलियन डॉलर यानी करीब 7 लाख 42 हजार करोड़ रुपए का इमरजेंसी फंड जारी किया है। ट्रंप ने इसे लेकर एक रिलीफ बिल पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बिल को सीनेट ने भी पास कर दिया है। इस फंड के जरिए पीड़ितों की आर्थिक रूप से मदद की जाएगी।

अमेरिका में दो सांसद भी कोराना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। रिपब्लिकन पार्टी के फ्लोरिडा से कांग्रेस सदस्य मारियो डियाज बलार्ट वायरस से संक्रमित हुए हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद बेन मैकएडम को भी जुकाम जैसे लक्षणों की शिकायत महसूस हुई थी। टेस्ट के बाद उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।अमेरिका में कोरोना की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 150 के पार पहुंच गया है, जबकि 10,000 लोग संक्रमित हैं।

इटली में गंभीर हालात
इटली में अब तक कोरोना वायरस के 35,713 मामले पाए गए हैं। 2,978 लोगों की जान जा चुकी है। बुधवार को यहां 475 लोगों की मौत हुई।

पाकिस्‍तान में तेजी से बढ़ रहा कोरोना का कहर
पाकिस्‍तान में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 301 मामले सामने आए हैं। 2 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। सबसे ज्यादा 208 मामले सिंध प्रांत से आए हैं। इसके बाद पंजाब से 33 और बलोचिस्‍तान से 23 मामले सामने आए हैं। गंभीर होते हालात के बीच पीएम इमरान खान ने वर्ल्‍ड बैंक से कर्ज की गुहार लगाई है।

पूरी दुनिया में लाखों लोग संक्रमित
दुनियाभर में इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 8 हजार हो गई है। यूरोप में भी मौत का आंकड़ा बढ़ा है। यहां अबतक 3,437 लोग दम तोड़ चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं। यूरोप में 79,000 से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं। बुधवार को दक्षिण अफ्रीका में एक दिन में कोरोना के सबसे अधिक 31 मामले सामने आए। जिसके बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 116 हो गई है।

COVID-19: देश के नाम PM का संबोधन आज, कोरोनावायरस से निपटने के प्रयासों पर करेंगे चर्चा

खबरें और भी हैं...