कोविड मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो रही : शोध

Covid patients are losing their sense of taste and smell: Research
कोविड मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो रही : शोध
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन कोविड मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म हो रही : शोध
हाईलाइट
  • मांसपेशियों का दर्द
  • थकान
  • स्वाद और गंध लॉस शामिल हैं

डिजिटल डेस्क, लंदन। एक नए शोध में सामने आया है कि कोरोना वायरस की चेपट में आने वाले मरीजों ने सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता खो दी है। एक तिहाई मरीजों को सूंघने और लगभग पांचवें को स्वाद खोने में कमी का अनुभव हो रहा है। यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, मरीजों में सूंघने की क्षमता में कमी कोविड के सबसे प्रचलित लक्षणों में से एक है। यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर कार्ल फिल्पोट ने कहा कि रिसर्च टीम ने लंबे समय तक कोविड और विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों जैसे कि सूंघने में कमी और पेरोस्मिया की व्यापकता की जांच की। इसमें सामने आया कि लोगों की सूंघने की क्षमता बिगड़ गई है और उनका स्वाद भी खराब हो रहा है।

लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों का दर्द, थकान, स्वाद और गंध लॉस शामिल हैं। ब्रेन फॉग और मेमोरी लॉस के साथ प्रारंभिक संक्रमण के बाद पारोस्मिया महीनों तक बना रह सकता है। फिल्पोट ने आगे कहा, हम लंबे समय तक कोविड के प्रसार और विशेष रूप से कान, नाक और गले से संबंधित लक्षणों जैसे सूंघने की क्षमता में कमी और पेरोस्मिया के बारे में और जानना चाहते थे।

टीम ने यूके कोरोना वायरस संक्रमण सर्वेक्षण के परिणामों को देखा और मार्च 2022 में 360,000 से अधिक लोगों की जानकारी का विश्लेषण किया। कुल 10,431 प्रतिभागियों की कोविड से पीड़ित के रूप में पहचान की गई और उनसे 23 व्यक्तिगत लक्षणों की उपस्थिति और उनकी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर स्थिति के प्रभाव के बारे में पूछा गया था। शोधकर्ताओं ने कहा, लगभग एक तिहाई लंबे समय से खुद को रिपोर्ट करने वाले कोविड मरीज लगातार सूंघने की क्षमता खो रहे थे, और लगभग पांचवां अभी भी स्वाद के नुकसान का सामना कर रहा था। रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल फोरम ऑफ एलर्जी एंड राइनोलॉजी में प्रकाशित शोध का नेतृत्व यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया ने चैरिटी फिफ्थ सेंस के सहयोग से किया था, जो सूंघने और स्वाद विकारों से पीड़ित लोगों का प्रतिनिधित्व करता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story