अफगानिस्तान : गवर्नर कंपाउंड में हमला, टॉप अधिकारियों की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी

Deadly attack at governor’s compound that kills top Afghan officials
अफगानिस्तान : गवर्नर कंपाउंड में हमला, टॉप अधिकारियों की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी
अफगानिस्तान : गवर्नर कंपाउंड में हमला, टॉप अधिकारियों की हत्या, तालिबान ने ली जिम्मेदारी
हाईलाइट
  • अफगानिस्तान के कंधार में गुरुवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ है।
  • गवर्नर कंपाउंड में चल रही मीटिंग के बाद वहां मौजूद अफगान आर्मी की यूनिफॉर्म पहने एक गनमैन ने इस हमले को अंजाम दिया है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस हमले में कंधार के गवर्नर
  • पुलिस चीफ और इंटेलीजेंस चीफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई है।

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान के कंधार में गुरुवार को बड़ा आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में कंधार के गवर्नर, पुलिस चीफ और इंटेलीजेंस चीफ की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। पार्लिमेंटेरियन खालिद पाश्तुन ने तीनों के मारे जाने की पुष्टी की है। साउदन प्रोविंस के गवर्नर कंपाउंड में चल रही मीटिंग के बाद वहां मौजूद अफगान आर्मी की यूनिफॉर्म पहने एक गनमैन ने इस हमले को अंजाम दिया है। हमले में तीन अमेरिकी भी घायल हुए है। इनमें से एक अमेरिका सुराक्षाकर्मी है।

अमेरिका और अफागानिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि हमलावर जाहिर तौर पर एक युवक था जिसने अफगान सैनिक की वर्दी पहनी थी। शनिवार को होने वाले महत्वपूर्ण संसदीय चुनावों से पहले सुरक्षा बैठक गवर्नर कंपाउंड में आयोजित की गई थी। यहां पर इस हमलावर ने मीटिंग के बाद अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। हालांकि इस हमलावर को बाद में मार गिराया गया। अमेरिका का टॉप कमांडर के साथ मीटिंग के लिए अफगानिस्तान के टॉप अधिकारी यहां पहुंचे थे। इस हमले में तालिबानियों का टार्गेट अमेरिकी अधिकारी जनरल ऑस्टिन स्कॉट मिलर थे जो वहां से सुरक्षित बच निकले। हालांकि टॉप पुलिस जनरल अब्दुल राज़िक, कंधार के प्रांतीय गवर्नर ज़लमाई वेसा और NDS इंटेलीजेंस कमांडर अब्दुल मोमिन के इस हमले में मारे जाने की खबर है।

तालिबान के एक प्रवक्ता, कारी मोहम्मद यूसुफ अहमदी ने पत्रकारों को एक ईमेल में कहा कि उनके ग्रुप ने ही ये हमला किया और उनका "मेन टार्गेट" मिलर थे। अहमदी ने जोर देकर कहा कि मिलर को उन्होंने मार दिया है। हालांकि, अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने इस दावे को खारिज कर दिया। अहमदी ने ये भी दावा किया कि टॉप पुलिस जनरल अब्दुल राज़िक, कंधार के प्रांतीय गवर्नर ज़लमाई वेसा और NDS इंटेलीजेंस कमांडर अब्दुल मोमिन की भी हत्या कर दी है। बता दें कि राजिक तालिबान के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाने के समर्थक थे। वह तालिबान को दूसरे देशों की कठपुतली कहा करते थे।

उधर, भारत ने अफगानिस्तान में कंधार के गवर्नर, पुलिस चीफ और इंटेलीजेंस चीफ की हत्या की कड़ी निंदा की है। पीएम मोदी ने कंधार हमले पर दुख जताते हुए कहा कि कंधार में आतंकी हमले से बेहद दुखी और हैरान हूं। भारत इस बड़े हमले की कड़ी निंदा करता है और इसमें जान गंवाने वाले कंधार के सीनियर लीडरशिप और अफगान भाइयों के प्रति शोक जताता है। पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम अफगानिस्तान के बहादुर लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़े हैं।

 

Created On :   18 Oct 2018 4:54 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story