आपदा में सहायता: इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हुई

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • कीचड़ के साथ-साथ लापता लोगों की तलाश में बाधा

डिजिटल डेस्क, जकार्ता। इंडोनेशिया के पश्चिमी सुमात्रा प्रांत में आए 6.1 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और लगभग 13,000 अन्य विस्थापित हो गए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी कि इंडोनेशिया में शुक्रवार को भूकंप आया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिम सुमात्रा प्रांत के खोज और बचाव कार्यालय की ऑपरेशन यूनिट के प्रमुख ऑक्टेवियन्टो ने कहा कि बचाव दल ने एक और शव की खोज की है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है, जबकि 5 अन्य अभी लापता हैं।

उन्होंने कहा कि कीचड़ के साथ-साथ लापता लोगों की तलाश में बाधा आ रही है। ऑक्टेवियन्टो ने फोन के माध्यम से सिन्हुआ को बताया, कीचड़ की बहुत मोटी परत है, जिससे हमारे आवागमन में बाधा आ रही है और भूस्खलन का क्षेत्र लगभग 3 वर्ग किलोमीटर है। इसके अलावा आफ्टरशॉक भी हो सकते हैं और भूस्खलन भी हो सकते हैं।

उनके अनुसार, पासमान जिले के मलमपा गांव में भूस्खलन में लापता लोगों की तलाश सोमवार को 50 से अधिक बचावकर्मियों के साथ फिर से शुरू होगी। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अनुसार, पासमान जिला और पासमान बारात जिले भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

पश्चिम सुमात्रा प्रांत के आपदा प्रबंधन और शमन एजेंसी के ऑपरेशन यूनिट के प्रमुख जुमैदी ने सिन्हुआ को बताया कि रविवार को निकासी की संख्या लगभग 13,000 हो गई, उन्होंने कहा कि विस्थापित लोग अब 35 से अधिक निकासी केंद्रों में रह रहे हैं। उन्होंने कहा कि भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में कुछ आपातकालीन राहत सामग्री पहुंचाई है।

 

(आईएएनएस)